इस तरह करें पता...? आपकी ID से चल रहे कितने Sim कार्ड
इस तरह करें पता...? आपकी ID से चल रहे कितने Sim कार्ड
Share:

 हाल ही में जामताड़ा सीरीज का पार्ट 2 रिलीज हुआ जिसे दर्शकों ने खूब प्यार भी दे रहे है। मूवी ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर लोगों को जागरूक भी करती है और लोगों को सावधान भी कर रही है। इस मूवी में कुछ लड़के फर्जी सिम की बदौलत ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम देते हैं और लोगों का लाखों रुपए गायब कर देते है। इसके लिए वो हर बार नए सिम का उपयोग करते हैं। आखिर इनको यह सिम मिलता कैसे है? आज इस बात को समझने का प्रयास भी करते है। जब आप सिम एक्टिवेट कराते हैं तो आपकी ID की सहायता से कोई बदमाश फर्जी सिम निकलवा लेता है। हालांकि ये इतना आसान नहीं होता है। क्या आपकी ID पर आपके न चाहते हुए कोई सिम एक्टिवेट हुआ है? इसका पता आप घर बैठे ही इस तरह लगा पांएगे।

कैसे करें फर्जी सिम का पता:-

1। कई बार पता नहीं होता है कि आपके Id (आधार कार्ड) पर कितने SIM निकाले गए। यहां इसके लिए कुछ आसान टिप्स दिए जा रहे हैं। इस गवर्नमेंट वेबसाइट ( https://tafcop।dgtelecom।gov।in/ ) की  सहायता से आप इसका पता लग जाता है । सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाने जरुरी है और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना पड़ जाएगा। जिसके उपरांत आपके फोन पर एक OTP आएगी जिसे वेबसाइट पर दर्ज करना पड़ जाएगा।

2। जिसके उपरांत आपको स्क्रिन पर एक लिस्ट दिखाई देगी। जहां आपके लिंक्ड सिम कार्ड की डिटेल लिखी होने वाली है। अगर इस लिस्ट में कोई और नंबर है तो आप उसे भी चेक कर पाएंगे। यदि आपको कोई संदिग्ध नंबर दिखता है तो उसे ब्लाक करने की भी यहां सुविधा भी मिल रही है।

3। संदिग्ध नंबर को ब्लाक करने के उपरांत आपको एक ट्रैकिंग ID प्राप्त होने लगी है। इसके आधार पर अवैध नंबर को चलाने वाले का पता लगाकर उसके विरुद्ध कार्यवाही भी की जाने वाली है। आपको बता दें कि किसी एक आईडी पर सिर्फ 9 Sim एक्टिवेट किए जा सकते हैं जबकि जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व राज्यों की आईडी पर 6 सिम ही एक्टिवेट भी कर सकते है। 

Google ने Doodle आर्टवर्क प्रतियोगिता के विनर का किया एलान

2,000 से भी कम में मिल रही ये 5 स्मार्टवॉच, जानिए क्या है खासियत

क्या आप भी कर रहे है ग्रुप्स में ऐसी चीज शेयर! तो हो जाएं सावधान, वरना WhatsApp भेज देगा जेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -