करियर की शुरुआत करने से पहले जान लें ये जरुरी बात
करियर की शुरुआत करने से पहले जान लें ये जरुरी बात
Share:

अगर आप किसी भी क्षेत्र में अपना करियर शुरू कर रहे है। तो आपको सबसे पहले उस क्षेत्र के जानकार लोगो से अवश्य सलाह लेनी चाहिए। लेकिन सलाह लेने का मतलब ये नहीं की आप हर एक की बात पर अमल करे। आप हर एक की सुने परन्तु करे अपने मन की ही। ज़िंदगी में कई दफा ऐसे मौके आते है। जब आपको करियर का चुनाव करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आपको करियर के बारे में फैसला लेने से पहले इन बातो पर अवश्य ध्यान देना चाहिए। जानिए कौनसी है वे बाते जो आपको आयेगी करियर का चुनाव करने में काम।

हर किसी की सलाह न अपनाये: अगर आप अपने करियर को बेहतर ढंग से शुरू करना चाहते है। तो ज़रूरी है कि आप हर एक की बातो को न माने। आप केवल जानकार लोगो से ही सलाह ले। और उन्ही सलाह को अपनाये जो आपको लम्बे समय तक काम आये।

खुद की सुने: लोग आप से क्या चाहते है ये मायने नहीं रखता है बल्कि आप स्वयं से क्या चाहते है ये आपके लिए मायने रखता है। अतः करियर के चुनाव में खुद की सुने और आगे बढे।

जोखिम लेने के लिए सदैव तत्पर रहे: अगर अपने करियर की शुरुआत कर रहे है। और आपको शुरुआत में ही जोखिमों का सामना करना पड़े। तो आप इनसे कतई न घबराये आप इनका डटकर मुकाबला करे। अगर आप उस क्षेत्र की जोखिमों को वहन करने की क्षमता रखते है। तब ही आप उस क्षेत्र में जाये। अन्यथा दूसरा विकल्प खोजे।

खुद की क्षमताओं को पहचाने: आप लोगो की अपेक्षा पहले खुद की क्षमता को पहचाने जितना आप स्वयं को और स्वयं की क्षमताओं को पहचान सकेंगे आप उतना ही अधिक आपके करियर में सफलता पाएंगे। कई बार लोग देखा-देखी के चक्कर में ऐसा करियर चुन लेते हैं जिसको लेकर बाद में उनको पछतावे के सिवा और कुछ हाथ नहीं लगता है। अतः आप वही करियर या वही क्षेत्र को चुने जिसमे आप खुद को साबित कर पाए।

ये है कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

इस तरह आप भी कर सकते है पटवारी की तैयारी

पाना है जीवन में सफलता तो अपनाएं ये खास तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -