जानिए उस फिल्म की कहानी जिसने जीता ऑस्कर अवार्ड
जानिए उस फिल्म की कहानी जिसने जीता ऑस्कर अवार्ड
Share:

ऑस्कर्स 2023 में इस बार हमारे देश इंडिया का डंका बजता हुआ दखाई दे रहा है। हर देशवासी को गर्व का वह पल नसीब हुआ, जिसका कई साल से प्रतीक्षा कर रहे है। जहां एक तरफ 'RRR' के गाने 'नाटू' ने 'बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग' कैटिगरी में ऑस्कर भी जीत लिया है, वहीं 'द एलिफेंट व्हिसपरर्स' ने 'बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट' में ऑस्कर भी जीत चुके है। यह पहली बार है, जब किसी भारतीय प्रोडक्शन को डॉक्युमेंट्री कैटिगरी में ऑस्कर मिल गया था। इस डॉक्यूमेंट्री को गुनीत मोंगा ने प्रोड्यूस भी किया था, जबकि कार्तिकी गोंसाल्विस ने इसे डायरेक्ट किया। जैसे ही ऑस्कर के लिए The Elephant Whisperers का नाम की घोषणा का दी थी, गुनीत मोंगा की खुशी का ठिकाना नहीं था। उन्होंने ऑस्कर लेने के उपरांत सोशल मीडिया पर भी एक पोस्ट में खुशी जाहिर की और सबका शुक्रिया भी अदा कर दिया है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि The Elephant Whisperers की वो स्टोरी क्या है, जिसके दम पर इसे ऑस्कर मिला? आपको बताते हैं कि यह डॉक्यूमेंट्री नेटफ्लिक्स पर मौजूद है और इसे आप वहां आसानी से देख पाएंगे ।

यह तमिल भाषा की डॉक्यूमेंट्री है, जो 8 दिसंबर 2022 को रिलीज कर दी गई थी। यह डॉक्यूमेंट्री में साउथ इंडिया के एक अनाथ हाथी और उसको बचाने वाले कपल की सच्ची स्टोरी है। इसमें बोम्मन और बेली नाम के कपल के जरिए उन लोगों की कहानी दिखाई जा चुकी है, जो पीढ़ी-दर-पीढ़ी हाथियों के साथ कार्य भी करते है। उनकी देखभाल करते हैं और पूरी तरह से ख्याल रखते हैं। ये लोग न सिर्फ हाथियों की बल्कि जंगल की जरूरतों के बारें में भी बखूबी जानते हैं। 'द एलिफेंट व्हिसपरर्स' में बोम्मन और बेली नाम का एक कपल है, जो अपनी सारी जिंदगी रघु नाम के एक अनाथ हाथी के बच्चे की देखभाल में लगाया है। बोम्मन और बेली रघु को जो तमिलनाडु के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व से गोद लेते हैं। यह कपल हाथी के बच्चे को इस तरह पालता है, जैसे उसका अपना बच्चा हो। बोम्मन और बेली रघु को पूजते भी हैं और उसके साथ ही अपना परिवार बसाते हैं। वो उसी को अपनी सारी जिंदगी समर्पित भी कर रहे है।

कभी सारा तो कभी रश्मिका...आखिर कौन है शुभमन गिल का क्रश, क्रिकेटर ने किया हर किसी को कन्फ्यूज

साउथ मूवी में डेब्यू करने जा रही है रेखा

पुष्पा 2 के बाद इस शख्स की फिल्म में अल्लू अर्जुन करेंगे काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -