इंडियन नेवी में शामिल हुई INS करंज, दुश्मन को उसके इलाके में घुसकर कर सकती है नष्ट
इंडियन नेवी में शामिल हुई INS करंज, दुश्मन को उसके इलाके में घुसकर कर सकती है नष्ट
Share:

मुंबई: साइलेंट किलर के नाम से विख्यात INS करंज पनडुब्बी आज इंडियन नेवी के जंगी बेड़े में शामिल हो गई. ये पनडुब्बी बिना किसी आवाज के दु्श्मन को उसके इलाके में घुसकर नष्ट करने की क्षमता रखती है. इंडियन नेवी की मुंबई स्थित पश्चिमी कमान के हेडक्वार्टर में सैन्य परंपरा के तहत INS करंज को जंगी बेड़े में शामिल किया गया. फ्रांस की मदद से INS करंज को मझगांव डॉकयार्ड (MDL) ने निर्मित किया है.

इससे पहले स्कॉर्पिन क्लास की INS कलवरी और INS खंडेरी भी इंडियन नेवी में शामिल हो गई हैं. जबकि बाकी चौथी पनडुब्बी के समुद्री-ट्रायल चल रहे हैं. पांचवी पनडुब्बी वागिर को भी समंदर में लॉन्च कर दिया गया है. जैसे जैसे भारतीय सरहदों की सुरक्षा को लेकर खतरा बढ़ता जा रहा है, वैसे वैसे अब इस सुरक्षा व्यवस्था को अभेद्य, अखंड बनाने की तैयारी भी युद्धस्तर पर हो रही है.

बता दें कि INS करंज कलावरी क्लास की तीसरी सबमरीन है. ये पनडुब्बी 221 फुट लंबी, 40 फुट ऊंची, गहराई 19 फुट, 1565 टन वजनी है. इसमें मशीनरी सेट अप इस तरह किया गया है की इसमें तक़रीबन 11 किलोमीटर लंबी पाइप फिटिंग है. करीब 60 किलोमीटर की केबल फिटिंग की गई है. स्पेशल स्टील से बनी सबमरीन में हाई टेंसाइल स्ट्रेंथ है जो पानी के ज्यादा गहराई में जाकर काम करने की क्षमता रखती है.

सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जुलाई से अकाउंट में आने वाले हैं ज्यादा पैसे

सोने-चांदी की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहाँ जानें आज का भाव

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आई ख़ुशख़बरी, जानिए आज के रेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -