हल्दी दूध को बनाने का सही तरीका जानिए और हेल्थ में करे इजाफा
हल्दी दूध को बनाने का सही तरीका जानिए और हेल्थ में करे इजाफा
Share:

कई तकलीफो से छुटकारा पाने के लिए हल्दी दूध पिया जाता है. आयुर्वेद में तो हल्दी के दूध को अमृत माना जाता है. इसे वजन घटाने से लेकर, सर्दी-जुकाम और अर्थराइटिस तक कई बीमारियों में इस्तेमाल लिया जा सकता है. किन्तु हल्दी दूध बनाने की सही विधि से बहुत से लोग अनजान है. इसके लिए हल्दी की एक इंच लम्बे टुकड़े को ले. बता दे कि हल्दी पाउडर, हल्दी की स्टिक की तरह असरकारक नहीं होता है. यह पाउडर में प्रदूषण की संभावना अधिक होती है. इसके अलावा पीसने की प्रक्रिया के दौरान हल्दी की गर्मी पैदा करने की क्षमता कम हो जाती है.

एक हल्दी के टुकड़े लेकर उसे क्रश कर इस्तेमाल करे. पेपर्कॉर्न यानी मिर्च के दाने क्रश करे, आधा गिलास दूध और एक कप पानी लेकर उसमे आधी चम्मच क्रश हल्दी और मिर्च को मिला कर अच्छे से उबाल ले. इस पेस्ट को 20 मिनट तक उबाले, ऐसा करने से दूध एक कप हो जाएगा.

इसमें और पानी मिलाए, ताकि दूध उबल कर खीर की तरह न हो जाए. 20 मिनट उबलने के बाद इसे गैस से उतार कर मिश्रण को छान कर शहद या चीनी मिला ले, यदि आप गले में खराश से परेशान है तो ये दूध आपको बहुत राहत पहुंचायेगा.

ये भी पढ़े

यह कैसे जानेंगे कि शरीर में टॉक्सिन है?

इन चीजों को न रखें फ्रिज में

नारियल के सेवन से होते है ये फायदे

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -