जानिए बच्चों के रोने का क्या है कारण ?

जानिए बच्चों के रोने का क्या है कारण ?

नए बने माता-पिता को चीजों को संभालने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। आपके बच्चे के रोने की वजह से उन्हें ध्यान केंद्रित करना बहुत मुश्किल हो सकता है और ऐसे में आप बहुत चिंतित हो जाते हैं क्योंकि बच्चे का रोना आप रोक नहीं पाते है तो आपको चिंता मूत कीजिये। एक रोता हुआ बच्चा स्वस्थ बच्चे का संकेत है क्योंकि वे संवाद करने की कोशिश कर रहे हैं और वे अपने आसपास के बारे में जानते हैं। यह माँ और बच्चे के बीच एक विशेष बंधन भी बनाता है जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक रोते हुए बच्चे को सुखदायक और प्यार की आवश्यकता होती है और एक माँ दोनों को अंतहीन रूप से खुशी देती है। यहां बताया गया है कि आप कैसे अंतर कर सकते हैं कि आपका बच्चा क्यों रो रहा है:

बच्चे का तापमान बहुत गर्म या ठंडा है:
तापमान की जांच करने के लिए अपने बच्चे के पेट का उपयोग करें। यदि यह गर्म है, तो एक कंबल निकालें और यदि यह ठंडा है तो उन्हें गर्म रखने के लिए एक कंबल पर रखें।

भूख कष्ट:
यह सिर्फ इसलिए कि वे भूखे हैं और भोजन चाहते हैं। एक बार जब आप उन्हें दूध देंगे तो बच्चा तुरंत शांत हो जाएगा।

पस्‍त:
यदि वे थक जाते हैं या नींद आ जाती हैं, तो वे रोने लगते हैं और यह उनके लिए एक संकेत है कि आपको बताएं कि यह उनके सोने से पहले है।

असहज स्थिति:
यदि एक बच्चे को असहज स्थिति में रखा जाता है तो वे रोना शुरू कर देंगे और आपको उन्हें वहां से बाहर निकलने के लिए बताने की कोशिश करेंगे।

क्या चीन से ही फैला था कोरोना वायरस ? WHO के टॉप इमरजेंसी एक्सपर्ट ने दिया जवाब

अचानक बिगड़ी केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति की तबियत, ICU में हैं एडमिट

बीते 24 घंटे में दिल्ली में फिर सामने आए 5482 नए मामले, 98 मरीज़ों की मौत