जानिए क्या है दांतो के खराब होने के कारण
जानिए क्या है दांतो के खराब होने के कारण
Share:

अगर दांत खराब हो जाएं तो चेहरे की सुंदरता भी बिगड़ जाती है. अपनी गलत आदतों के कारण भी दांत खराब हो जाते हैं. ज्यादा मीठा खाना और दांत अच्छे से साफ न करना इसके खास कारण हैं.कुछ बातों का ध्यान रखकर इनको खराब होने से बचाया जा सकता हैं.

आइए जानिए दांतों के खराब होने के कारण

1-कई लोगों को बर्फ खाना पसंद होता है. वैसे तो  इसे खाने से सेहत को कोई नुक्सान नहीं होता लेकिन रोजाना में बर्फ के टुकडों को खाने से दांतों को नुकसान पहुंचता है और इनमें दरारें पड़ जाती है. 

2-दांतों से प्लास्टिक के लिफाफे और बोतलों के ढक्कन खोलने से इनमें दरारें पड़ जाती हैं और दांत कमजोर हो जाते हैं. कई बार तो ढक्कन खोलते समय दांत टूट भी जाते है इसलिए इनको खोलने के लिए हमेशा कैंची और ऑपनर का ही इस्तेमाल करना चाहिए.
 
3-नींद की कमी और तनाव के कारण अक्सर लोग अपने दांतों को एक-दूसरे के साथ रगड़ते हैं. जिस वजह से दांत कमजोर हो सकते हैं. इस आदत को रोक पाना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है इसलिए दिन के समय दांतों से  सख्त चीज चबाने से धीरे-धीरे इसे छोडा जा सकता है. 

4-कई लोगों को काम के समय पैन या पैंसिल चबाने की आदत होती है. छोटे बच्चों को अक्सर पढ़ते समय पैंसिल चबाते देखा जाता है. ऑफिस में काम करने वाले कुछ लोग  सोचते वक्त पैंसिल मुंह में डालते हैं. तनाव या परेशानी में भी लोग पैंसिल चबाते हैं. इस आदत को रोकने के लिए कम मीठे वाली च्युंगम को चबाना चाहिए. 

प्रेग्नेंसी के बाद आ सकते है शरीर में इस तरह के बदलाव

फिट रहने के लिए करे उबली हुई सब्जियों का सेवन

महिलाओ के स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी है ये आहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -