क्या है चेहरे को गोरा करने वाली क्रीम का सच?

क्या है चेहरे को गोरा करने वाली क्रीम का सच?

सांवला सलोना रंग वास्तव में बेहद खूबसूरत लगता है लेकिन हमारा भारतीय समाज गोरे रंग को अधिक प्राथमिकता देता है और इसीलिए हमारे यहां रंग गोरा बनाने वाली ढेरों क्रीम बिकती है जबकि सच तो यह है कि हमारी त्वचा का रंग नहीं बदला जा सकता बस हम उसे साफ- सुथरी और निखरी हुई बना सकते हैं.

जरा सा दिमाक लगा के सोचे कि जो क्रीम का प्रचार होता है अगर वो सच में गोरा बना देती तो अफ्रीकन देश के लोग काले नहीं होते. चुकी भारत में दोनों रंग के लोग रहते है इसलिए ये व्यापार सिर्फ भारत में ही फलता-फूलता है.
बाजार की क्रीमों में ब्लीच होता है जो उतने ही समय के लिए उजला दिखाता है जितने समय आप उसे लगाते हैं. इन क्रीमों से त्वचा जल जाती है. धीरे-धीरे आप उसके एडिक्ट हो जाते हैं.
 
हमारी माने तो आप एक बार अपना मन बना ले कि दुनिया की कोई भी क्रीम आपको गोरा नहीं बना सकती. आपको जो त्वचा प्राकृतिक रूप से मिली है आप उसी में खुश रहना सिख ले. हाँ इस त्वचा को स्वस्थ और आकर्षक जरूर बनाया जा सकता है. इसके लिए आपको कोई भी मंहगी चीज खरीदने की जरूरत नहीं है. बस कुछ घरेलू उपचार अपनाए और अपने चेहरे पर निखार ले आए.

चेहरे की रंगत निखारने के लिए आपको दिन में कई बार चेहरा धोना, चेहरे पर फेस पैक लगाना या फिर नींबू, दही और पपीते से चेहरे की हर दिन मालिश करना आदि जतन करने होंगे. ऐसा 7 दिनों तक करने से आपका चेहरा निखर जाएगा. पानी पीना भी बहुत जरुरी है, जिससे शरीर की गंदगी बाहर निकले और आप प्राकृतिक रूप से ग्‍लो करने लगें.