जानिये बजट शब्द की वास्तविकता
जानिये बजट शब्द की वास्तविकता
Share:

सरकार द्वारा हर साल देश का बजट पेश किया जाता है . बजट को आमतौर पर कमार्इ आैर खर्च का हिसाब समझा जाता है. लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता है कि बजट शब्द आया कहां से और इसका सही अर्थ क्या है . तो आपको बता दें कि बजट शब्द की उत्पत्ति फ्रेंच भाषा के शब्द 'बोजते' से हुई है. 'बोजते' का अर्थ होता है 'चमड़े की थैली'. लेकिन वर्तमान में आप इसे ब्रीफकेस समझ सकते हैं.

यदि इतिहास पर नजर डालें तो इसका  सबसे पहला उल्लेख सन् 1770 के दशक में किया गया.तब ब्रिटिश वित्तमंत्री रॉबर्ट वाॅलपोल अपनी सरकार के वित्तीय प्रस्ताव को चमड़े के बैग में रखकर ब्रिटिश संसद में लाए , तभी से बजट शब्द का उपयोग सरकारी लेखा-जोखा तैयार करने में होने लगा. इंग्लैंड में वित्त मंत्री जिस ब्रीफकेस में बजट प्रस्ताव लेकर आते हैं, उसे 'बजट बॉक्स' कहा जाता है .यह लाल रंग का होता है.1860 में इंग्लैंड के तत्कालीन वित्त मंत्री विलियम एवर्ट ग्लैडस्टोन ने इसे शुरू किया था. 2010 तक इसी बॉक्स से बजट पेश किया गया. लेकिन इसके पुराने हो जाने पर यह बैग संग्रहालय में रख दिया गया और इसकी जगह नए ब्रीफकेस ने ले ली.

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारतीय संविधान में बजट शब्द का उल्लेख कही भी नहीं है. हां, संविधान के अनुच्छेद 112 में इस बात का जिक्र जरूर है कि सरकार हर साल आय-व्यय का एक लेखा-जोखा प्रस्तुत करेगी. संविधान में बजट शब्द नहीं होने के बाद भी यही कहा जाता है कि बजट पेश किया. 

यह भी देखें

जानिए, किसने पेश किया था भारत का पहला बजट

संतुलित बजट की चुनौती और राजस्व संग्रह की चिंता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -