जानिए ज़्यादा ठंडा पानी पीने से होने वाले नुकसानों के बारे में
जानिए ज़्यादा ठंडा पानी पीने से होने वाले नुकसानों के बारे में
Share:

गर्मियों के मौसम में ठंडा पानी पीना बहुत अच्छा लगता है. लेकिन क्या आप जानते है की ज्यादा ठंडा पानी पीना हमारी सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है. अगर नहीं तो हम आपको बताने जा रहे है ज़्यादा ठंडा पानी पीने से होने वाले नुकसानों के बारे में-

1-ज़्यादा ठंडा पानी पीने से आंत रोग और पाचन क्रिया में परेशानी आ सकती है. इसलिए ज़्यादा ठंडा पानी पीने से हमेशा परहेज करना चाहिए. ज़्यादा ठंडा पानी पीने से सर्दी जुकाम का खतरा हो सकता है. 

2-ज़्यादा ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर की कैलोरीज़ बहुत अधिक मात्रा में बर्न होने लगती है जिससे हमारी पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचता है. ज़्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर को खाना पचाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है. 

3-ज़्यादा ठंडा पानी का सेवन करने से हमारे शरीर के ब्लड सेल्स सिकुड़ जाते है जिससे  पाचन की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है. जिससे भोजन की पाचन क्रिया सही तरीक से नहीं हो पाती.
 
4-अधिक ठंडा पानी पीने से बॉडी में जाने वाले खाद्य पदार्थ के सारे पोषक तत्व समाप्त हो जाते हैं. ठन्डे पानी के सेवन से बॉडी का टेम्परेचर 37 डिग्री सेल्सियस हो जाता है. ऐसे में जब आप कोई ठंडी चीज़ पीते हैं तो उससे शरीर पूरी तरह से ठंडा हो जाता है और पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. 

सेहत के लिए फायदेमंद है मूंग की दाल का सेवन

लू लगने पर राहत दिलाता है चन्दन

हड्डियों को मजबूत बनाता है अनानास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -