कौन सा है सबसे विषैला सांप, एक बार में मार सकता है 40 व्यक्तियों को
कौन सा है सबसे विषैला सांप, एक बार में मार सकता है 40 व्यक्तियों को
Share:

पंजाब के जलंधर में एक अजीब मामला सामने आया है. दरअसल, 10 नवंबर की रात घर में सो रहे कन्हैया की अचानक तबीयत बिगड़ गई. सिविल हॉस्पिटल लाकर फैमिली ने डॉक्टरों से कहा कि पेट दर्द के कारण हालत खराब है. जब डॉक्टरों ने जांच की तो सामने आया कि उसे कॉमन क्रेट सांप ने काटा है.

कहते हैं कि भारत में जमीन पर रहने वाले सांपों में सबसे अधिक जहरीला कॉमन क्रेट है. काले स्लेटी रंग के इस सांप के शरीर पर गोल पट्टियां होती हैं। सांप को पकड़ने वालों की यदि मानें तो दिखने में यह भले ही काफी सुंदर और शांत नजर आए, लेकिन यह जानलेवा होता है. ठंड के दिनों में इस सांप का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि ठंड में यह इंसानों के साथ सोना पसंद करता है. इसके काटने का पता भी नहीं चलता, क्योंकि बहुत हल्का दर्द होता है और कई बार नींद में ही पीड़ित की मौत हो जाती है.

क्रेट का विष दंत सुई की तरह बेहद पतला और छोटा होता है. सोते समय इंसान को डसने के चलते क्रेट ज्यादातर पेट, सीना, गर्दन या फिर सिर पर हमला करता है. ऐसी स्थिति में कई बार सांप के शिकार व्यक्ति की नींद भी नहीं खुलती और उसकी मौत हो जाती है. सिविल में मेडिकल स्पेशलिस्ट डॉ. तरसेम लाल की देखरेख में डॉक्टरों ने कन्हैया को वेंटिलेटर पर रखा और तुरंत जहर रोधी एंटी वेनम दवा के 10 टीके लगाए. अब कन्हैया की हालत खतरे से बाहर.

पंजाब में कॉमन क्रेट शहर, कस्बों में रहता है. रजाई और कंबल ओढ़े लोगों के बिस्तर में आकर यह उनके साथ सो जाता है. खुशकिस्मत लोग ज्यादा हिलजुल नहीं करते और सांप उष्मा लेकर वापस अपने बिल में चला जाता है. इसका जहर न्यूरोटॉक्सिक होता है और सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर हमला करता है. समय पर एंटी वेनम और वेंटीलेटर सपोर्ट मिल जाए तो मरीज की जान बच जाती है.

वीर्य के जल्दी गिरने के कारण ?

सीढ़ी या सीडी

हॉस्पिटल में होने के बाद भी लगातार फोटो शेयर कर रही हैं ईशा गुप्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -