जानिये गर्भावस्था में दूध पीने के फायदे
जानिये गर्भावस्था में दूध पीने के फायदे
Share:

जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है उसे अपने खान-पान का विशेष धयान रखना चाहिए.क्योंकि अगर माँ स्वस्थ रहेगी तभी उसका होने वाला बच्चा बच्चा तंदुरूस्त पैदा होगा. एक रिसर्च में ये बात सामने आयी है की अगर होने वाली माँ अपने खाने में दूध को शामिल करती है तो उसके होने वाले बच्चे की हाइट लंबी होगी.

एक शोध में बताया गया है की अगर गर्भवती महिला रोज एक गिलास दूध पीती है तो उसका होने वाला बच्चा लंबा होता है.ये रिसर्च 1980 के समय में पैदा हुए बच्चों की लंबाई और गर्भावस्था के दौरान मां के दूध के सेवन से जुड़ी जानकारियों पर गई है.इस रिसर्च में पाया गया है की अगर शुरू से ही बच्चे को दूध का सेवन करवाया जाये  तो आगे आने वाले सालों में भी बच्चे की लंबाई बढ़ने में मदद होती है. 

प्रैग्नेंसी के दौरान दूध रोज एक गिलास दूध पीने के और भी बहुत सारे फायदे होते है.इससे बच्चों में किशोरावस्था के दौरान इंसुलिन तेजी से बढ़ता है, जिसकी वजह से बच्चो में डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. दूध में बहुत मात्रा में आयोडीन होता है जो बच्चे के आई क्यू लेवल को बढ़ाता है. इसलिए अगर आप भी चाहती है की आपका बच्चा स्वस्थ और लंबा हो तो  गर्भावस्था में रोज़ एक गिलास दूध का सेवन अवश्य करे.

प्रेगनेंसी में फायदेमंद है ये जूस

पथरी की समस्या में फायदेमंद है करेला

जोड़ो के दर्द में फायदेमंद है अजवाइन का तेल

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -