जानिए क्या है मस्तक पर तिलक लगाने के फायदे

अक्सर लोग पूजा पाठ के दौरान या किसी मंदिर में जाने पर माथे पर तिलक लगते है.पर क्या आपको तिलक लगाने के फायदों के बारे में पता है.ज़्यादातर तिलक लगाने के लिए चंदन, कुमकुम, मिट्टी, हल्दी, भस्म आदि का इस्तेमाल किया जाता है. शास्त्रों में तो यह भी बताया गया है की अगर आप अपने तिलक को लोगो को दिखाना नहीं चाहते है तो ऐसी स्थिति में ललाट पर जल से तिलक लगा लेना चाहिए.  

आइये जानते है माथे पर तिलक लगाने के फायदों के बारे में-

1-माथे पर  तिलक लगाने से हमारे मन पर मनोवैज्ञानिक असर होता है, ऐसा करने से आत्मविश्वास और आत्मबल में वृद्धि होती है.

2-मस्तक पर रोज़ाना तिलक लगाने से दिमाग को ठंडक मिलती है.और इससे शांति व सुकून का अनुभव होता है.इसके अलावा तिलक लगाने से मानसिक बीमारियों से भी बचाव होता है.

3-अगर आपको सिरदर्द की समस्या रहती है तो नियमित रूप से तिलक लगाने से ये समस्या ठीक हो जाती है.

4-माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से त्वचा साफ़ होती है. हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्ट्रियल तत्व मौजूद होते हैं, जो रोगों से मुक्त करता है.

5-हमारे धर्मशास्त्रों में चंदन के तिलक को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है.इसे लगाने से मनुष्य के पापों का नाश होता है. लोग कई तरह के संकट से बच जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, तिलक लगाने से ग्रहों की शांति होती है.

6-ऐसा भी माना जाता है कि जो व्यक्ति नियमित रूप से चंदन का तिलक लगता है तो उसका  घर अन्न-धन से भरा रहता है और सौभाग्य में बढ़ोतरी होती है

 

बीमारियों से परेशान हैं तो हो सकता है वास्तुदोष

ये चीजे भी बन सकती है धन के नुकसान का कारन

जानिए क्या होता है शहद का वास्तुशास्त्र में महत्व

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -