जानिए क्या है मिल्क बाथ लेने के फायदे

जानिए क्या है मिल्क बाथ लेने के फायदे

दूध हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. दूध के इस्तेमाल से त्वचा कोमल और खूबसूरत हो जाती है. पुराने जमाने में महिलाएं त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए नहाने के पानी में दूध मिलाती थी. जिससे उनकी त्वचा को कोई समस्या नहीं होती थी. आज हम आपको मिल्क बाथ के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

मिल्क बाथ के लिए सबसे पहले बाथटब में गुनगुना पानी भर लें. अब इसमें तीन चार कप दूध ,दो चम्मच कच्चा शहद, आधा चम्मच नारियल का तेल और थोड़ा सा एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच समुद्री नमक डालकर ऊपर से गुलाब की पंखुड़ियां   डालें. अब इसे  थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. अब बाथटब में कम से कम आधा घंटा रिलैक्स करें. ऐसा करने से शरीर दूध को अवशोषित कर लेगा और आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाएंगी. हफ्ते में दो बार मिल्क बाथ लेने से त्वचा को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. 

1- मिल्क बाथ लेने से त्वचा की ड्राइनेस दूर हो जाती है और आपकी त्वचा कोमल और मुलायम दिखने लगती है. 

2- दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो सनबर्न की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. 

3- बालों के लिए भी मिल्क बाथ बहुत फायदेमंद होता है. मिल्क बाथ लेने से बालों को विटामिन डी के साथ-साथ भरपूर पोषण मिलता है. जिससे बाल कोमल मुलायम और मजबूत हो जाते हैं. 

4- मिल्क बाथ लेने से दो मुंहे बालों की समस्या भी दूर हो जाती है. मिल्क बाथ में एक्सफोलिएट गुण मौजूद होते हैं जो डेड स्किन को दूर करने में मदद करते हैं. हफ्ते में दो बार मिल्क बाथ लेने से  पिगमेंटेशन की समस्या के साथ-साथ पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

 

खूबसूरती में निखार लाता है जोजोबा ऑयल

लड़कियों को खूब पसंद आ रहे हैं लटकन के ये डिजाइंस

जानिए क्या है चारकोल फेस मास्क के फायदे

?