जानिए क्या हैं राइस ब्रेन आयल के फायदे

राइस ब्रेन ऑयल को चावल की भूसी से बनाया जाता है. इसको बनाने के लिए चावल के अंदर मौजूद छिलकों का इस्तेमाल किया जाता है. राइस ब्रेन आयल में विटामिन इ, संतुलित फैटी एसिड, प्रोटीन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. आज हम आपको राइस ब्रैन ऑयल के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- राइस ब्रेन आयल में भरपूर मात्रा में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा  राइस ब्रेन आयल में पॉलीअनसैचुरेटेड फैट की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक होती है. रोजाना राइस ब्रैन ऑयल का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाती है. 

2- राइस ब्रेन ऑयल को बनाने के लिए ओरीजनों नामक पदार्थ मिलाया जाता है जो दिल की बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 

3- शरीर में हार्मोन के असंतुलन के कारण कई बीमारियां हो सकती हैं. जैसे- मोटापा, कमजोरी, पीरियड्स की अनियमितता, अनचाहे बालों की ग्रोथ बढ़ना, पाचन क्रिया में गड़बड़ी आदि. राइस ब्रेन आयल का सेवन करने से हार्मोन बैलेंस में रहते हैं. 

4-  राइस ब्रेन आयल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने का काम करते हैं. राइस ब्रैन ऑयल का सेवन करने से कैंसर की बीमारी के होने का खतरा कम हो जाता है.

 

मलेरिया के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है अमरूद का सेवन

जानिए क्या हैं पेट और कमर की चर्बी को दूर करने के आसान टिप्स

काला नमक बनाता है हड्डियों को मजबूत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -