जानिए क्या है सांवली त्वचा के फायदे
जानिए क्या है सांवली त्वचा के फायदे
Share:

कई लड़किया अपने सांवले रंग को लेकर बहुत परेशान रहती है. कई बार सांवले रंग के कारण कुछ लड़किया हीन भावना का भी शिकार हो जाती है. पर क्या आप जानती है की सांवला रंग गोरे रंग के मुकाबले एक वरदान के समान होता है.

आइये जानते है कैसे-

1-गोरे रंग पर अक्सर धुप के कारन टैनिंग की समस्या हो जाती है. पर सांवली त्वचा पर धुप का कोई भी असर नहीं होता है. सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणे सनटैन का कारण होती हैं, लेकिन सांवली त्वचा में मेलनिन की मात्रा ज़्यादा होने के कारण धुप का असर इस पर नहीं पड़ता है.

2-गोरी त्वचा पर सनबर्न की समस्या हो जाती है. लेकिन अगर आपकी सांवली है तो आपको कभी सनबर्न जैसी कोई समस्या नहीं होगी. मेलनिन की मात्रा ज़्यादा होने के कारण सनबर्न की खतरा काफी कम हो जाता है.

3-क्या आप जानती है की गोरी त्वचा वालों की तुलना में सांवली त्वचा वालों को स्किन कैंसर का खतरा काफी कम होता है. हाल में ही हुई एक रिसर्च में ये पता चला है की सांवली त्वचा मेलनिन प्रोड्यूस करने का काम करती है. जो धूप में जाने पर स्किन पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाता है. 

4-सांवली त्वचा में मेलनिन ज्यादा होने के कारन यह लंबे वक्त तक स्किन को डैमेज होने से बचाती है. मेलेलीन होने के कारन सांवली त्वचा पर एजिंग की निशानियां और झुर्रियां कम दिखती हैं. 

जवान रहना है तो करे बादाम के तेल और गुलाबजल का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा बंद करता है स्किन के खुले हुए पोर्स

गुलाबजल बनाएगा आपके गालो को गुलाबी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -