जानिए क्या है चमेली के फूल के सौंदर्य लाभ

चमेली या जैस्मिन के फूल अपनी बेहतरीन खुशबू के लिए जाने जाते है.इनकी मनमोहक खुशबू मन को मोह लेने वाली होती है.अपनी खुशबू से मन को ताजगी देने वाले ये फूल आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकते है;

आइये जानते है चमेली के फूल के सौंदर्य लाभों के बारे में-

1-चमेली के फूल में स्किन को मॉश्चराइज रखने के गुण मौजूद होते है.पर इस बात का हमेशा धयान रखे की चमेली के फूल को कभी भी सीधे अपनी स्किन पर नहीं लगाना चाहिए,इसे किसी ना किसी चीज में मिलाकर ही अपनी स्किन पर लगाए.

2-चमेली के फूल में भरपूर मात्रा में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है जो बालो की जड़ो से इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करते है.डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चमेली के तेल में थोड़ा सा बादाम या नारियल तेल में मिलाकर हलके हाथो से अपने बालो की जड़ो की मसाज करें. फिर कुछ घंटों के बाद हल्के शैम्पू से अपने बालों को धो लें.

3-अगर पसीने के कारन आपके शरीर से  दुर्गंध आती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए एक स्प्रे की बोतल में पानी डालें. अब इस पानी में थोड़ा सा चमेली का तेल मिलाये,अब इस बोतल को अच्छे से हिला लें. इस स्प्रे के इस्तेमाल से आपके शरीर से आने वाली दुर्गन्ध दूर हो जाएगी.

 

बालो को झड़ने से रोकते है आलू और प्याज

स्किन के लिए फायदेमंद है बादाम का तेल

निम्बू और शहद के इस्तेमाल से करे अपर लिप्स की डार्कनेस को दूर

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -