कई महिलाओं के साथ जुड़ा जवाहरलाल नेहरू का नाम
कई महिलाओं के साथ जुड़ा जवाहरलाल नेहरू का नाम
Share:

14 नवंबर 1889 को ब्रिटिश भारत में इलाहाबाद में जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था। वह देश के प्रथम प्रधानमंत्री थे तथा बीसवीं सदी तक भारतीय राजनीति में एक केंद्रीय शख्स थे। आज नेहरू की जयंती है। जवाहरलाल नेहरू ने हैरो तथा ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज में स्टडी की। उन्होंने इनर टेम्पल से अपना बैचलर ऑफ लॉ किया। वहां उनके मित्र उन्हें प्यार से जो नेहरू कहकर बुलाते थे।

नेहरू ने 7 सालों तक इंग्लैंड में अध्ययन किया तथा इस अवधि के दौरान देश में सिर्फ दो बार दौरा किया। नेहरू ने कैम्ब्रिज में डिबेट क्लब में एडमिशन लिया, किन्तु 3 वर्ष में वह सिर्फ एक बार डिबेट में सम्मिलित हुए। वह खेल, जुआ, कपड़े तथा किताबों पर भारी खर्च करते थे। वही अपनी आत्मकथा में, जवाहरलाल नेहरू ने अपनी वाईफ का जिक्र करते हुए कहा, मैंने उन्हें लगभग अनदेखा कर दिया।

नवंबर 1917 में कमला ने एक पुत्री को जन्म दिया, इंदिरा प्रियदर्शिनी जो बाद में अपने पीएम तथा कांग्रेस पार्टी के प्रमुख के रूप में कामयाब रही। कमला ने नवंबर 1924 में एक लड़के को भी जन्म दिया, किन्तु वह सिर्फ एक हफ्ते तक जीवित रहा। जवाहरलाल नेहरू का नाम कई महिलाओं के साथ जुड़ा, जिनमे एडविना माउंटबेटन, पद्मजा (सरोजिनी नायडूस बेटी), देविकारानी (फिल्म अभिनेत्री) शामिल है। 

EC ने नकारा तेजस्वी के पोस्टल बैलेट में धांधली वाला दावा

दिवाली के बाद इस बात को लेकर बीजेपी ने बुलाई बैठक

JDU तेजस्वी पर साधा निशाना, कहा- RJD कार्यकर्ताओं की गुंडई पर मौन क्यों?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -