ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते है तो ज़रूरी है ये बाते जानना
ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते है तो ज़रूरी है ये बाते जानना
Share:

नट्स और ड्राई फ्रूट्स में कैलोरी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है. इनमे भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होती है जिसके कारन इन्हे खाने से हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. पर अगर आप कैलोरी का सेवन कम मात्रा में करना चाहते है तो आपको ये बात पता होनी चाहिए की जिन ड्राई फ्रूट्स का सेवन आप कर रहे है उसमें कैलोरी की कितनी मात्रा मौजूद है. काजू, किशमिश से लेकर अखरोट व अंजीर तक, सभी नट्स और ड्राइफ्रूट्स में अलग-अलग कैलोरी होती है.

अगर आप नियमित रूप से नट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते है तो इस बात का ध्यान रखे की हमेशा कम कैलोरी वाले ड्राई फ्रूट्स का ही सेवन करे. अख़रोट में कैलोरी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है.इसलिए इसका सेवन फायदेमंद होता है. इसके सेवन से बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है. जैसे-हाइपरटेंशन, डायबिटीज़, दिल की बीमारी आदि.

ड्राई फ्रूट के मुकाबले नट्स में कैलोरी की कम मात्रा मौजूद होती है. इसलिए नट्स को अपने खाने में ज़रूर शामिल करे. खजूर में कैलोरी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, इसलिए खजूर का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. जिन लोगों को तुरंत एनर्जी के लिए अधिक कैलोरी चाहिए होती है, वो लोग नियमित रूप से खजूर का सेवन कर सकते है.

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त​

सेहत के लिए फायदेमंद है कमल ककड़ी का सेवन

पेट के दर्द से आराम दिलाता है कपूर

लीवर को स्वस्थ रखता है बेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -