जानिए महादेव के इन 4 धामों से जुड़ी कुछ रोचक बातें
जानिए महादेव के इन 4 धामों से जुड़ी कुछ रोचक बातें
Share:

देश ही विश्वभर में उत्तराखंड 4 छोटे धामों के लिए जाना जाता है. यहां उपस्थित यमुनोत्री, केदारनाथ, गंगोत्री तथा बद्रीनाथ जैसे तीर्थ स्थलों को छोटे 4 धाम पुकारा जाता है. प्रत्येक वर्ष इन तीर्थ स्थलों पर लाखों के आँकड़े में तीर्थ यात्री दर्शन के लिए पहुंचते हैं तथा अपनी मनोकामनाएं पूरी होने ही कामना करते हैं.

यमुनोत्री: छोटे चारधाम यात्रा का प्रथम पड़ाव माने जाने वाले यमुनोत्री धाम का निर्माण जयपुर की महारानी गुलेनिया ने 19वीं शताब्दी में करवाया. यहां कई कुंड उपस्थित हैं जिनमें गर्म पानी बहता है. भक्त कुंड में चावल को कपड़े में बांधकर पकाते हैं तथा इसे ही प्रसाद के तौर पर ग्रहण करते हैं. मंदिर को प्रत्येक वर्ष अक्षय तृतीया के चलते खोला जाता है तथा यहां दीपावली पर खास उपासना होती है.

केदारनाथ: कहा जाता है कि केदारनाथ का प्रथम संदर्भ स्कंद पुराण में मिला. इस स्थान से एक मान्यता ये भी है कि यहां महादेव ने अपने उलझे हुए बालों से पवित्र गंगा नदी के जल को यहां छोड़ा था. उत्तराखंड के मंदाकिनी तट पर मौजूद मंदिर में दर्शन के लिए जाना है तो अप्रैल से नवंबर के मध्य ही योजना बनाएं, क्योंकि ठंड की वजह से यहां बर्फ पड़ती तथा इस वजह से इसे बंद कर दिया जाता है.

गंगोत्री: हिंदू मान्यताओं के अनुसार राजा भागीरथ की कठोर तपस्या के पश्चात् गंगा नदी पृथ्वी पर आईं तथा गंगोत्री में उन्हें भागीरथी का नाम दिया गया. गंगा नदी गंगोत्री ग्लेशियर में उपस्थित गोमुख से निकलती हैं. मंदिर को अक्षय तृतीया में खोला जाता है तथा दीपावली के पश्चात् इसे दर्शन के लिए बंद कर दिया जाता है.

बद्रीनाथ: बताया जाता है आदि शंकराचार्य ने 8वीं शताब्दी में बद्रीनाथ को तीर्थ स्थल के तौर पर स्थापित किया. वर्तमान में मंदिर उत्तराखंड के चमोली जिले में मौजूद है. 16वीं शताब्दी में गढ़वाल के राजा ने बद्रीनाथ की प्रतिमा वर्तमान मंदिर में स्थानांतरित की. ऐसा कहा जाता है कि प्रभु श्री विष्णु इस मंदिर में छह महीनें निद्रा में रहते हैं तथा 6 महीनें जागते हैं.

मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर बन रहा है शुभ योग, जानिए ये जरूरी नियम

इन चीजों का बार-बार गिरना है बहुत ही अशुभ, जानिए इनके संकेत

घर में पूजा-पाठ के दौरान जरूर रखे इन 5 बातों का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -