जानिए प्रेगनेंसी में पीने वाले कुछ हैल्थी ड्रिंक्स के बारे में
जानिए प्रेगनेंसी में पीने वाले कुछ हैल्थी ड्रिंक्स के बारे में
Share:

प्रैग्नेंसी के समय हर औरत को अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है.क्योकि उसके खान पान पर ही बच्चे का विकास निर्भर होता है.गर्भावस्था की शुरुआत में कुछ महिलाओ को ज़्यादा भूख लगती है और कुछ महिलाओ को बिलकुल भी खाने का मन नहीं करता है.अगर आपको भी गर्भावस्ता के दौरान भूख नहीं लग रही है तो अपने शरीर को सम्पूर्ण आहार देने के लिए आपको हैल्दी ड्रिंक्स पीना चाहिए ताकि आपके बच्चे का विकास अच्छी तरह से हो सके.आज हम आपको कुछ ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन करके आप प्रेग्नेंसी के समय स्वस्थ रह सकती है.

1-गर्भावस्था में शरीर का संपूर्ण विकास बहुत ज़रूरी है.ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए.अक्सर देखा गया है  की प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओ को डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है.ऐसे में डिलीवरी के समय कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए गर्भावस्था के दौरान जितना हो सके उतना पानी का सेवन करे

2-गर्भावस्था के दौरान महिलाओ के लिए नारियल पानी का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है.नारियल पानी एक प्रेग्नेंट महिला के शरीर में आयोडिन की कमी को पूरा करता है. इसके अलावा गर्भावस्था में नारियल का पानी पीने से बच्चा गोरा भी पैदा होता है.
 
3-कुछ महिलाओ को प्रेग्नेंसी की शुरुआत में जी-मचलाने जैसी समस्या होती है ऐसी महिलाओ को नींबू पानी का सेवन करना चाहिए,नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो शरीर को एनर्जी देता है. 

 

गर्भावस्था में फायदेमंद है इन जूस का सेवन

सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है सेब के बीज

आँखों की रौशनी को बढाती है सौंफ की चाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -