डीजल की कीमत में आई कमी, जानें पेट्रोल का दाम

गवर्नमेंट ऑइल कंपनियों की तरफ से आज डीजल के दाम में पंद्रह से सत्रह पैसे की कमी की गई है. लेकिन पेट्रोल के दाम पहले की तरह ही है. इससे पहले तीन जुलाई को दिल्ली गवर्नमेंट ने डीजल के रेट में 8.36 रुपये की कटौती कर दी थी जिससे दिल्ली में डीजल का रेट मार्केट में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गया था.

आईओसीएल से मिली सूचना के मुताबिक आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत कुछ इस तरह है. दिल्ली में डीजल 73.40 रूपए, पेट्रोल  82.08 रूपए, कोलकाता में डीजल 76.90 रूपए, पेट्रोल 83.57 रूपए , मुंबई में डीजल 79.94 रूपए, पेट्रोल 88.73 रूपए ,चेन्नई में डीजल78.71,पेट्रोल 85.04 रूपए चला रहा हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि हर रोज प्रातः 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव होता है. प्रातः 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के रेट में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका रेट करीब डबल हो जाता है. वहीं, विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड के दाम क्या हैं, इस आधार पर हर रोज पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर पेट्रोल प्राइस  और डीजल प्राइस हर रोज तय करने का कार्य ऑइल कंपनियां करती हैं. वहीं, डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग होते हैं.  वे खुद को खुदरा दामों पर उपभोक्ताओं के आखिरी में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल की बिक्री करते हैं. पेट्रोल प्राइस और डीजल प्राइस में यह कॉस्ट भी जुड़ती है.

रिहा होने के बाद आज प्रेस वार्ता करेंगे डॉ कफील खान, प्रियंका ने फोन पर की बात

इंदौर : कोरोना संक्रमण की चपेट में आए भाजपा विधायक महेंद्र हार्डिया

नेपाल पीएम ओली ने बांग्लादेश से मांगी मदद

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -