जानिए सबकी फेवरेट फिंगर चिप्स का इतिहास
जानिए सबकी फेवरेट फिंगर चिप्स का इतिहास
Share:

क्रिस्पी और कुरकुरे चिप्स तो आप बहुत खाते हैं, लेकिन उसके बारे मे कितना जानते हैं, देखते हैं -

आलू के चिप्स दरअसल, आलू की पतली फांक है जिन्हें फ्राई किया जाता है. आलू के चिप्स स्नैक बाजार का एक प्रमुख हिस्सा है. आलू के चिप्स को अमेरिकन, ऑस्ट्रेलियाई, कैनेडियन, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीकी, हवाई इंग्लिश, भारतीय इंग्लिश तथा जमैका की इंगलिश के साथ अधिकांश यूरोपीय भाषाओँ मे 'चिप्स' के नाम से, ब्रिटिश तथा आयरिश इंग्लिश मे 'क्रिस्प्स' तथा न्यूज़ीलैंड में 'चिपीस' के नाम से जाना जाता है.

1824 में रेसिपी की एक बुक 'फांको अथवा छीलन में तले गए आलू' में एक रेसिपी दी गयी थी. इस रेसिपी में आलू को तब तक तलने के लिए कहा गया था जब तक की वे कुरकुरे नां हो जाएं तथा फिर नमक डाला जाये. डेटन, ऑहियो स्थित माइक-सेल की आलू चिप्स की कंपनी की स्थापना 1910 में हुई थी तथा वे स्वयं को 'संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे पुरानी आलू चिप कंपनी' कहते हैं.

20वीं सदी में आलू के चिप्स का दायरा सिर्फ शेफ द्वारा पकाये जाने व रेस्त्रां में उपलब्ध होने से बड़ गया था. बाद मे इन्हें घरेलु उपयोग के लिए बड़ी मात्रा मे बनाया जाने लगा. शुरुआती आलू चिप के बाद मोम के काग़ज़ के दोनों सिरों को आयरन से प्रेस करके या स्टेपल करके बनाये जाते थे.

अलग-अलग सेनाओं के अलग-अलग तरीके

सतर्क रहकर करें सोशल नेटवर्क्स पर कमैंट्स

मंदिर से मिले पैसों को किया मंदिर में ही दान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -