जानें कैफीन के बारे में रोचक तथ्य
Share:

कैफीन लेने में कोई बुराई नहीं है. बहुत ही कम मात्रा में कैफीन लेने में कोई बुराई नहीं है. लेकिन यदि कैफीन का बहुत ज्यादा सेवन कर लिया जाए, तो यह सेहत के लिए नुक्सानदेह हो सकता है. कैफीन के ज्यादा इस्तेमाल से आपको कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं. आइए इस  खबर के माध्यम से जानते हैं कैफीन के साइड इफेक्ट्स.

ज्यादा मात्रा में कैफीन लेना वाकई किसी भी इंसान के लिए नुक्सान देह साबित हो सकता है. क्योंकि कैफीन लेते ही यह सीधे इंसान के नर्वस सिस्टम पर असर करता है, जिसके कारण दिल पर ज्यादा ज़ोर पड़ता है. इसीलिए दिल की बिमारी या अनियमित धड़कन से ग्रसित लोगों के लिए यह बहुत बड़ी मुसीबत बन सकती है. यह अक्सर देखने में आता है कि परीक्षा या किसी मीटिंग के दौरान लम्बे समय तक जागने के लिए लोग कॉफी का सहारा लेते हैं. यह आपको जगाकर रखने के साथ-साथ सतर्क भी रखती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें जिसे जानकर आपको हैरानी हो जाएगी, वो यह कि बहुत ज्यादा कॉफी के सेवन से आपके सोने के तरीके और सोने के समय में हस्तक्षेप हो सकता है. इसी कारण डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि सोने से पहले कॉफी नहीं लेनी चाहिए. डॉक्टर्स के मुताबिक इंसान को पूरे दिन में केवल 500 से 600 मिलीग्राम तक कॉफी का सेवन करना चाहिए. कैफ़ीन का ज्यादा सेवन सीधे आपके ब्रेन और नर्वस सिस्टम पर असर करता है. कई लोग कॉफी के कारण पैदा हुई उत्तेजना को बर्दाश्त नहीं कर पाते, जिसकी वजह से वह सिर दर्द की बिमारी का शिकार बन जाते हैं.

कैफीन का ज्यादा इस्तेमाल आपकी बॉडी से  fluid substance को निकालने में मदद करता है. इसी कारण यह देखा जाता है कि जब भी आप ड्रींक के तौर पर चाय, कॉफी या किसी कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं तो उसके कुछ देर बाद आपके वाशरूम जाने की सम्भावना बढ़ जाती है. चिंता का विषय यह है कि शरीर से इतना ज्यादा fluid substance निकलने से आपको dehydration की शिकायत आ सकती है. कई लोग इसके टेस्ट को नहीं समझ पाते जिसके कारण उनका जी मचलने लग जाता है और उलटी हो जाती है. लेकिन इस तरह की समस्या का होना बड़ा ही दुर्लभ लक्षण है.

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

वीडियो: शादी में पहने इस तरह के फुटवेयर

बॉलीवुड के हैंडसम एक्टर रणवीर सिंह की जीवनी

जब फिल्म की सफलता को हैंडल नहीं कर पाए थे अभय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -