जाने बच्चे क्यों बनाते है बहाना स्कूल जाने से पहले
जाने बच्चे क्यों बनाते है बहाना स्कूल जाने से पहले
Share:

आज स्कूल नहीं जाऊंगा. मुझे पेट में दर्द हो रहा है और हल्का-हल्का सिर दर्द भी महसूस हो रहा है...बच्चे स्कूल न जाने के लिए अक्सर इस तरह की बहानेबाजी करते हैं. ऐसे में इस बात को समझना जरूरी है कि आखिर स्कूल जाने के नाम पर बहानेबाजी क्यों शुरू हो जाती है...

जानिए, आखिर बच्चों को सिर्फ पेट और सिर में ही दर्द क्यों होता है..

यह काफी कॉमन है और किसी भी वजह से हो सकता है.बुखार की तरह पेट दर्द का कोई थर्मामीटर नहीं होता जिससे इसे नापा जा सके.पेट दर्द में गोली का असर हुआ या नहीं, इसे नहीं जाना जा सकता.सर या पेट दर्द को पैरंट्स हल्के में लेते हैं और बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाने की कोशिश नहीं करते. मम्मी-पापा कंफ्यूज हो जाते हैं कि ऐसा ज्यादा खाने की वजह से हुआ है या कम खाने की वजह से या कहीं ठंड तो नहीं लग गई है. पेट या सर का दर्द असली है या नकली, इसे बड़ा डॉक्टर भी आसानी से नहीं पकड़ सकता.

1-एक्सपर्ट का मानना है कि ऐसी बहानेबाजी कई वजहों से की जाती है. इनमें से कुछ बहानों की वजह पढ़ाई में मन नहीं लगना नहीं, बल्कि कुछ और ही चीज होती है.

2-स्कूल का होमवर्क न कर पाने की वजह से भी कई बच्चे पेट दर्द का बहाना बनाते हैं.

3-अगर कोई दबंग बच्चा स्कूल में परेशान करता है और कोई सुनने वाला नहीं है तो पेट दर्द के बहाने बच्चे स्कूल जाने से बचना चाहते हैं.

4-स्कूल में बाकी बच्चों से पढ़ाई और दूसरी एक्टिविटीज में पिछड़ जाने पर भी पेट दर्द का बहाना बनाया जाता है.

5-डिप्रेशन में होने पर न किसी से मिलने का मन करता है और न कहीं जाने का. पेट दर्द के अलावा किसी और बहाने का ऑप्शन ही नहीं बचता.

इन ड्रिंक्स से बनाये अपने दिमाग को तेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -