'रामायण' के इस एपिसोड को बनाने के लिए  रामानंद सागर ने लड़ा था 10 साल तक केस
'रामायण' के इस एपिसोड को बनाने के लिए रामानंद सागर ने लड़ा था 10 साल तक केस
Share:

भारत में कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच दूरदर्शन पर एक बार फिर 'रामायण' और 'महाभारत' का प्रसारण हो रहा है। इसके साथ ही क जमाने में बेहद लोकप्रिय रहे इन धार्मिक टीवी कार्यक्रमों का प्रसारण शनिवार से शुरू किया गया।वहीं केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी। वहीं उन्होंने लिखा, "जनता की मांग पर शनिवार 28 मार्च से 'रामायण' का प्रसारण पुनः दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू होगा। वहीं पहला एपिसोड सुबह  9.00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9.00 बजे होगा।" एक अन्य ट्वीट में उन्होंने 'महाभारत' के प्रसारण से जुड़ी जानकारी भी दी। इसके साथ ही प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर बताया, "28 मार्च से डीडी भारती पर दोपहर 12 बजे और शाम सात बजे रोज 'महाभारत' के दो एपिसोड दिखाए जा सकते है ।'' इस जानकारी के बाद लोग 'रामायण' और 'महाभारत' से जुड़ी अपनी यादें साझा कर रहे हैं। 

ट्विटर पर #Ramayan और #Mahabharat भी टॉप ट्रेंड्स में देखे गए। आपकी जानकारी के लिए बता दें की सोशल मीडिया पर चर्चा है कि लॉकडाउन की वजह से मौजूदा टीवी सीरियल्स की शूटिंग नहीं हो पा रही है, शायद इसीलिए रामायण और महाभारत के फिर से प्रसारण का फैसला लिया गया। हालांकि सरकार ने इस बारे में कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है। रामानंद सागर के निर्देशन में बनी रामायण और बीआर चोपड़ा के निर्देशन में बनी महाभारत भारतीय दर्शकों के बीच खूब लोकप्रिय हुई थी। वहीं इनमें भी ज्यादा लोकप्रियता रामायण को ही हासिल हुई थी। वहीं आज जब रामायण का फिर से प्रसारण हुआ है तो नजर डालते हैं इस कार्यक्रम से जुड़े कुछ दिलचस्प पहलुओं पर। वहीं रामायण के 78 एपिसोड पूरे होने के बाद दर्शको ने लव-कुश की कहानी की मांग की। इसके साथ ही इस कहानी के लिए रामानंद सागर तैयार नहीं थे और उन्होंने कहा कि अगर वो लव-कुश की कहानी बनाएंगे तो वो एक काल्पनिक कहानी होगी।

इस कहानी के टीवी पर आते ही कई विवाद सामने आए और रामानंद सागर पर दस साल तक कोर्ट केस चला। इसके साथ ही जब 'रामायण' में रावण की मृत्यु होती है तो रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी के गांव में शोक मनाया गया था। रामायण के दौरान जब बहुत सारे जूनियर कलाकारों की जरूरत पड़ती थी तो गाँव-गाँव जाकर ढोल नगाड़ो के साथ घोषणा की जाती थी और कलाकार भर्ती किए जाते थे। 80 के दशक में जब रामायण धारावाहिक टीवी पर आया तो इसके साथ ही कई स्पेशल इफेक्ट्स भी देखने को मिले, जैसे हनुमान का संजीवनी बूटी लाना और पुष्पक विमान का उड़ना। पांच महाद्वीपों में दिखाई जाने वाली रामायण को विश्व भर में 65 करोड़ से ज्यादा लोगो ने टीवी पर देखा। वहीं सीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका चिखलिया ने शानदार अभिनय कर रामायण में सीता की भूमिका को जीवंत कर दिया था। हर हफ्ते रामायण के ताजा एपिसोड के कैसेट दूरदर्शन के दफ्तर भेजे जाते थे।वहीं  कई बार तो ये कैसेट प्रसारण के आधे घंटे पहले भी पहुंचे। रामायण की शूटिंग लगातार 550 से ज्यादा दिनों तक चली थी।

ये चार पुराने सीरियल्स आज भी देखना पसंद करते है लोग

भारती सिंह को मिला कोरोना वायरस का वैक्सीन

सुनील ग्रोवर का मजेदार मीम देख छूट जायेगी आपकी हंसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -