जानिए दही के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ

By Nikki Chouhan
Jan 14 2021 02:58 PM
जानिए दही के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ

दही का सेवन इंसानों ने सैकड़ों साल से किया है। हां, दही बहुत पौष्टिक है, और इसे नियमित रूप से खाने से आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं को बढ़ावा मिल सकता है। दही हृदय रोग और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने के साथ-साथ वजन प्रबंधन में सहायता पाया गया है। दही एक लोकप्रिय डेयरी उत्पाद है जो दूध के बैक्टीरियल किण्वन द्वारा बनाया गया है। दही बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बैक्टीरिया को "दही संस्कृतियां" कहा जाता है, जो लैक्टोज, दूध में पाई जाने वाली प्राकृतिक चीनी को किण्वित करते हैं। यह प्रक्रिया लैक्टिक एसिड पैदा करती है, एक पदार्थ जो दूध प्रोटीन को दही का कारण बनता है, दही को अपना अनूठा स्वाद और बनावट देता है।

दही सभी प्रकार के दूध से बनाया जा सकता है। स्किम दूध से बनी किस्मों को फैट-फ्री माना जाता है, जबकि साबुत दूध से बने लोगों को फुल फैट माना जाता है। बिना सादा दही एक तंग स्वाद के साथ सफेद, मोटी तरल है। वहीं दूसरी ओर सादा, बिना मीठा दही कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। दही में लगभग हर पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को चाहिए। यह कैल्शियम, स्वस्थ दांत और हड्डियों के लिए आवश्यक एक खनिज का एक बहुत युक्त के लिए जाना जाता है। सिर्फ एक कप अपने दैनिक कैल्शियम की जरूरत का 49% प्रदान करता है। यह बी विटामिन, विशेष रूप से विटामिन बी 12 और राइबोफ्लेविन में भी उच्च है, दोनों हृदय रोग और कुछ तंत्रिका जन्म दोषों से रक्षा कर सकते हैं।

वही एक कप फास्फोरस के लिए आपकी दैनिक आवश्यकता का 38%, मैग्नीशियम के लिए 12% और पोटेशियम के लिए 18% प्रदान करता है। ये खनिज कई जैविक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं, जैसे रक्तचाप, चयापचय और हड्डियों के स्वास्थ्य को विनियमित करना। एक पोषक तत्व जो दही में प्राकृतिक रूप से शामिल नहीं होता है वह विटामिन डी होता है, लेकिन यह आमतौर पर इसके साथ दृढ़ होता है। विटामिन डी हड्डी और प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और हृदय रोग और अवसाद सहित कुछ बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है।

बच्चे के जन्म के बाद वजन बढ़ने से होते है ये नुकसान

फ्रोजन शोल्डर की समस्या में करे ये उपाय , तुरंत होगा फायदा

स्थगित हुआ 17 जनवरी को होने वाला पोलियो टीकाकरण दिवस