मोबाइल डेटा ख़त्म होने के बाद कैसे इस्तेमाल कर सकते है 'फ्री इंटरनेट'? यहां जानिए
मोबाइल डेटा ख़त्म होने के बाद कैसे इस्तेमाल कर सकते है 'फ्री इंटरनेट'? यहां जानिए
Share:

'फ्री इंटरनेट' उस वक़्त बहुत आवश्यक हो जाता है जब आप घर से बाहर हो तथा आपके फ़ोन में डेटा समाप्त हो गया हो. मगर कई लोगों को पता नहीं होता है वो अपने आसपास के फ्री Wi-Fi को कैसे अपने डिवाइस में कनेक्ट कर सकते हैं. सोशल मीडिया जायंट फेसबुक (Facebook) भी लोगों को ये सुविधा देता है. फेसबुक के मुफ्त Wi-Fi सर्विस से आप 'फ्री इंटरनेट' का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका अर्थ आपको इसके लिए किसी डेडिकेटेड हॉटस्पॉट तलाशने वाले ऐप की आवश्यकता नहीं होगी. सार्वजनिक Wi-Fi hotspots जिसे फेसबुक बताता है वो लोकल बिजनेस के होते हैं तथा उसे सोशल मीडिया नेटवर्क वेरिफाई भी करता है. ये Wi-Fi भरोसे के लायक होते हैं तथा अधिकांश केस में मुफ्त होते हैं. यदि आपने कभी फेसबुक के Wi-Fi फाइंडर के बारे में नहीं सुना है तो इसके बारे में हम यहां पर सबकुछ बता रहे हैं. 

फेसबुक का ये फीचर ऐप में छुपा होता है. ये फीचर एंड्राइड तथा iPhone दोनों के फेसबुक ऐप पर उपलब्ध है. इसके लिए आपको सबसे पहले फेसबुक ऐप को अपने आईफोन या एंड्रॉयड ऐप पर ओपन करना होगा. तत्पश्चात, आपको टॉप-राइट कॉर्नर में उपस्थित थ्री-लाइन मेन्यू बटन पर क्लिक करना होगा. मेन्यू स्क्रीन में आपको 'सेटिंग्स एंड प्राइवेसी' के विकल्प पर जाना होगा. यहां पर आपको Find Wi-Fi के विकल्प को सेलेक्ट करना होगा. तत्पश्चात, फेसबुक आपके आसपास में उपलब्ध पब्लिक Wi-Fi hotspots के बारे में बताएगा. ये मैप और जगह दोनों की जानकारी देता है. यदि आपको आसपास के hotspots नहीं नजर रहे हैं तो आपको सर्च अगेन पर क्लिक करना होगा. 

तत्पश्चात, आप See More बटन पर क्लिक करके Wi-Fi हॉटस्पॉट के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं. इसमें आपको Wi-Fi का नाम, इसकी स्पीड जैसी जानकारी दी जाती है. आप विकल्प पर क्लिक करके वहां तक जाने का निर्देशन देख सकते हैं. हालांकि, इसमें फ्री और पेड दोनों प्रकार के Wi-Fi हो सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप यदि किसी टेलीकॉम कंपनी के आधिकारिक ऐप से रिचार्ज करते हैं तो आपको फ्री डेटा दिया जाता है. 

IIT-गुवाहाटी, ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल ने बहुदिशात्मक सहयोग पर चर्चा की

अब ट्विटर थ्रेड्स से खुद को अनटैग करना हुआ आसान, जानिए कैसे

जल्द ही Apple लॉन्च कर सकता है 20-इंच का ऑल-स्क्रीन फोल्डेबल मैकबुक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -