जानिए क्या है रुद्राक्ष पहनने का तरीका
जानिए क्या है रुद्राक्ष पहनने का तरीका
Share:

रुद्राक्ष को  शिव का आंसू कहा जाता है.रुद्राक्ष का शिव पूजा में महत्वपूर्ण हिस्सा होता है.रुद्राक्ष भगवान शिव का साक्षात् स्वरूप भी माना जाता है. अलग-अलग तरह के रुद्राक्ष पहनना, रुद्राक्ष माला से शिव मंत्र का जप या किसी भी अन्य तरीके से रुद्राक्ष का उपयोग जीवन को कलहमुक्त, सफल, सुकूनभरा और खुशहाल बनाने वाला माना गया है. 

शास्त्रों के मुताबिक अलग-अलग रूप, आकार व रंग के रुद्राक्ष कामना विशेष को पूरा करने वाले होते है. हम आपको बता रहे है रुद्राक्ष धारण करने का एक सरल और असरदार उपाय. किसी भी सोमवार को अपना कर मनचाहा रुद्राक्ष पहन मनोरथ सिद्धि कर सकता है.

आइये जानते है कैसे धारण करे रुद्राक्ष  

1-धर्म के जानकार या विद्वान ब्राह्मण से सलाह के बाद अपनी कामनाओं के मुताबिक सही मुख के रुद्राक्ष को चुनें. 

2-सोमवार के दिन सुबह स्नान कर शिवलिंग पर जल और बिल्वपत्र अर्पित करें. शिवलिंग के सामने रुद्राक्ष या माला को पहले कच्चे दूध और उसके बाद किसी भी तीर्थ के जल से पवित्र करें. इसके लिए गंगाजल हो तो फल प्राप्ति के नजरिए से श्रेष्ठ माना गया है. 

3-इसके बाद शिव को समर्पित केसर, चंदन या गंध को रुद्राक्ष पर लगाकर शिव पंचाक्षरी 'नम: शिवाय' या षडाक्षरी मंत्र 'ऊँ नम: शिवाय' का यथाशक्ति जप करते हुए पहन लें. कम से कम 108 बार बोलें यानी 1 माला करें तो श्रेष्ठ होगा.

बाथरूम में लगाए हरे पौधेहंस है प्यार और पवित्रता का प्रतीकघर में लगाए उड़ते हुए पंछी की तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -