इस तरीके से बदल सकते है आधार कार्ड पर एड्रेस ?
इस तरीके से बदल सकते है आधार कार्ड पर एड्रेस ?
Share:

जिन लोगो ने आधार कार्ड बना लिया है उन नागरिकों को कई ऑनलाइन सुवाधाएं मिलती है.आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI सेल्फ सर्विस पोर्टल के जरिए आधार होल्डर्स को अड्रेस चेंज करने के साथ ही अपडेट के रिक्वेस्ट को भी देखने की सहूलियत देता है. अगर आपका अड्रेस बदल गया है और आप इसे अपने आधार कार्ड पर अपडेट करना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं.ऑनलाइन ऐसे बदलें आधार कार्ड पर अड्रेसआधार कार्ड पर अड्रेस अपडेट करने के लिए UIDAI ने सेल्फ सर्विस पोर्टल पर चार स्टेप बताए हैं. जिनकी मदद से आप अपने पते मे बदलाव कर सकते है.

PUBG MOBILE : इस ट्रिक से मिलेगी हर बार M249 लाइट मशीन गन

1.आधार से लॉगइन करें.2-अड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट.3- अपलोड डॉक्युमेंट.4- बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर को चुनें और रिक्वेस्ट सबमिट करें.कोई भी भारतीय UIDAI के सेल्फ सर्विस पोर्टल पर जाकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए अड्रेस अपडेट कर सकता है. बता दें कि आधार कार्ड में अड्रेस अपडेट करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का पास होना जरूरी है क्योंकि लॉगइन का पासवर्ड इसी मोबाइल नंबर पर आएगा.अड्रेस अपडेट करने के लिए ऑरिजनल अड्रेस प्रूफ की स्कैन्ड कॉपी या अड्रेस में बदलाव के लिए दिए जाने वाले डॉक्युमेंट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी को अपलोड करना होगा. अड्रेस प्रूफ के तौर पर बैंक स्टेटमेंट, पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट या स्टेटमेंट, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी फोटो आईडी कार्ड, सरकार द्वारा जारी किया हुआ मैरिज सर्टिफिकेट (जिसपर अड्रेस लिखा हो) दिए जा सकते हैं.

Motorola One Vision से Samsung Galaxy M40 कितना है अलग, ये है तुलना

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि तीन महीने पुराने तक के बिजली, पानी, लैंडलाइन टेलिफोन और गैस कनेक्शन बिल के बिल दे सकते हैं. अड्रेस चेंज करने के लिए UIDAI की वेबसाइट पर प्रॉपर्टी टैक्स की रिसीट और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट भी दे सकते हैं. बता दें कि आधार कार्ड अपडेट होने से पहले UIDAI आपके द्वारा जमा की गई जानकारियों को वेरिफाइ करेगा.आधार स्टेटस को चेक करने के लिए UIDAI की वेबसाइट पर दिए गए 'चेक आधार अपडेट स्टेटस' लिंक पर क्लिक करना होगा. इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा. यहां आपको एनरॉलमेंट या अपडेट सेंटर पर दिए गए एनरॉलमेंट आईडी जैसी अन्य डिटेल को भरने की जरूरत है.

ये होगी Xiaomi की नई स्मार्टफोन सीरीज

इस तरह मिलेगा PUBG Lite गेम में अर्ली एक्सेस

Honor के इन स्मार्टफोन को मिलेगा Android Q अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -