जाने कैसे किया जाता है बंगाली दुल्हन का श्रृंगार
जाने कैसे किया जाता है बंगाली दुल्हन का श्रृंगार
Share:

आज हम आपको बंगाली दुल्हनों के लिए आवश्यक श्रृ्ंगार सामग्री के बारे में बताएंगे. आमतौर पर बंगाली दुल्हनें सबसे सौम्य और आकर्षक दिखती हैं. वे ज्यादा सजती-संवरती नहीं है. बंगाली लड़कियों की आंखें सबसे सुंदर होती है और शादी के दिन भी उनकी आंखों का मेकअप ही सबसे ज्यादा किया जाता है. हिंदु बंगाली लड़कियां, शादी के लिए विशेष रूप से लाल रंग की बनारसी साड़ी मंगवाती हैं या ससुराल से आती है. लेकिन इन दिनों बदलते ट्रेंड में पिंक और औरेंज साड़ी काफी चलन में है.

आइए जानते हैं कि बंगाली दुल्हनों के श्रृंगार के लिए अन्य किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है.

 1- गोल्ड नथ-यह एक प्रकार की नथ होती है जो सोने से बनी होती है. इन दिनों बंगाली दुल्हनें, नोज़ रिंग भी काफी पसंद करती है. लेकिन पारम्परिक रूप से नॉथ यानि नथ ही पहनी जाती है. 

2- टिकली-टिकली, दुल्हन के द्वारा शादी के समय पहनी जाने वाली चीज होती है. इसे सिर पर बीचोंबीच रखा जाता है. इसके नीचे ही बिंदी लगाई जाती है. कई राज्यों में इसे मांग टीका कहते हैं. 

3- मुकुट-अगर बंगाली दुल्हन ने टियारा नहीं लगाया तो उसका श्रृंगार अधूरा ही रहता है. इसे माथे पर सफेद रंग से बनाया जाता है. 

4- नीर डोल-नीर डोल, भारी-भारी कानों के आभूषण होते हैं. इसे शादी के दिन पहनना आवश्यक होता है. 

5- चंदन का मेकअप-बंगाली दुल्हन को चंदन का मेकअप करना अनिवार्य होता है. यह सफेद रंग का होता है. इसे विशेष रूप से माथे पर बनाया जाता है जिसके बाद दुल्हन एकदम से निखर जाती है. 

बादाम दिलाएगा स्ट्रेच मार्क्स से निजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -