इस तरह जानें कितनी लम्बी होगी आपकी आयु
इस तरह जानें कितनी लम्बी होगी आपकी आयु
Share:

लम्बी उम्र पाना हर इंसान का सपना होता है. इस दुनिया में बहुत कम ऐसे लोग होते हैं जो जल्द ही अपना जीवन काल खत्म करने की कामना करते हैं. इसके पीछे भी कई तरह के कारण हो सकते हैं वरना कोई इंसान ऐसे ही अपनी मृत्यु को बुलावा नहीं देता है. लेकिन कुछ लोग चाहकर भी ज्यादा नहीं जी पाते हैं. इसके पीछे भी कई तरह के कारण होते हैं. आपके रहन-सहन का तरीका, खानपान का तरीका और आपके डीएनए भी उम्र पर निर्भर करते हैं. आज हम आपको लम्बी उम्र के कई कारणों के बारे में बता रहे हैं. इन सभी कारणों को रिसर्च में पाया गया है

डीएनए- हर इंसान को जीन्स उनके माता-पिता से मिलते हैं. कई बार ये देखा गया है कि माता-पिता जितनी लम्बी उम्र जीते हैं उनके बच्चे भी उतनी ही उम्र तक जीते हैं और इसके पीछे की वजह है डीएनए. शरीर में सही जीन होने के कारण आपकी आयु 25 से 30 साल तक भी बढ़ सकती है.

लिंग- रिसर्च के मुताबिक पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा जीती हैं. इसकी वजह होते हैं हमारे क्रोमोजोम. महिलाओं में दो एक्स क्रोमोजोम होते हैं जबकि पुरुषों में एक एक्स और एक वाय क्रोमोजोम पाए जाते हैं. विज्ञान की भाषा में कहा जाए तो अगर वाय में कुछ गड़बड़ी हो जाए, तो एक्स कोई मदद नहीं कर सकता. इसलिए पुरुष के जीन डिफेक्ट ज्यादातर देखे जाते हैं.

खान-पान- खान-पान हमारे सेहत पर सबसे ज्यादा असर करता है. ऑलिव ऑयल, सब्जियां और सलाद खाने वाले लोगों की उम्र ज्यादा होती है. इसके साथ ही आप दिनभर में कितनी कैलोरी लेते हैं ये भी आपकी उम्र पर डिपेंड करता है.

रवैया- रिसर्च में ये भी पाया गया है कि जो भी लोग अपनी लम्बी उम्र के प्रति पोसिटिव रहते हैं वो ज्यादा जीते हैं. जॉब से रिटायर होने के बाद आराम करने के मुकाबले वो लोग ज्यादा जीते हैं जो 60 या 65 की उम्र के बाद भी खुद को कामों में व्यस्त रखते हैं.

गुजरात को मिली बड़ी सौगात, देश के पहले सी प्लेन में पीएम मोदी ने भरी उड़ान

जल्द आएगी आसमान में उड़ने वाली ब्रांड न्यू 'Air Car', हो गया है सफल परीक्षण

गई माँ की नौकरी तो पढ़ाई छोड़ मज़बूरी में चाय बेच रहा है 14 साल का यह लड़का

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -