जानिए बुढ़ापे का आपके घुटनों पर पड़ता है कितना असर
जानिए बुढ़ापे का आपके घुटनों पर पड़ता है कितना असर
Share:

घुटनों का दर्द एक बहुत ही आम शिकायत है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। यदि आप उन लोगों की तरह हैं जो आपके जोड़ों के बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं जब तक कि वे दर्द शुरू नहीं करते। फिर बाद में आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप कम उम्र से ही अपने घुटनों की देखभाल शुरू कर दें। बुढ़ापा अक्सर दर्द और दर्द के सभी प्रकार के साथ जुड़ा हुआ है, और कमजोर घुटनों का दर्द उनमें से एक है।

ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने घुटनों को मजबूत कर सकते हैं और अपना मनोबल बढ़ा सकते हैं। योग एक समग्र समाधान है। घुटनों के दर्द के लिए योग थेरेपी सबसे अच्छी है और यह कुछ आसनों या आसनों से राहत प्रदान कर सकती है। यह आपको अपने पैरों को मजबूत करने, अपने घुटनों को जुटाने और दर्द मुक्त रहने में मदद करेगा क्योंकि आप अपने दैनिक दिनचर्या के बारे में जाते हैं।

जानिए बुढ़ापा आपके घुटनों को कितना प्रभावित करता है: आपके घुटने हर कदम पर आपके शरीर के वजन का लगभग डेढ़ गुना लेते हैं। यह आमतौर पर घुटनों पर भारी मात्रा में दबाव डाल सकता है। यदि आप इसकी परवाह नहीं करते हैं, तो आपके घुटने स्वाभाविक रूप से समय के साथ एक टोल लेंगे। जैसे-जैसे आपकी मांसपेशियां और स्नायुबंधन कमजोर होते जाते हैं।

घुटने की देखभाल के तरीके: कई सरल कदम हैं जो आपको घुटनों को मजबूत करने में मदद करेंगे। आप अपने घुटनों की लंबी उम्र बढ़ाने के लिए कोशिश कर सकते हैं। वजन प्रबंधन से शुरू करें। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आप जोड़ों पर बहुत अधिक दबाव डालेंगे। इस प्रकार, अपने वजन के लिए जिम्मेदार होकर आप अपने घुटने के जोड़ों को बहुत अधिक दबाव और दर्द से राहत दे सकते हैं। यदि आप अपने घुटनों को बेहतर महसूस करना चाहते हैं तो अपने बॉडी मास इंडेक्स को एक स्वस्थ सीमा तक ले जाएं।

स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने चक्रवात के खतरे से निपटने के लिए जारी किया अलर्ट

जानिए एप्पल साइडर सिरका के 3 प्रमुख स्वास्थ्य लाभ

वेंटिलेटर सपोर्ट पर है यह मशहूर एक्टर, मांगी आर्थिक मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -