एक रिसर्च रिपोर्ट में हुआ खुलासा, जानिए इंटरनेट पर कितना समय बिताते हैं आप
एक रिसर्च रिपोर्ट में हुआ खुलासा, जानिए इंटरनेट पर कितना समय बिताते हैं आप
Share:

दुनियाभर में करीब एक दशक में इंटरनेट का उपयोग करने वाले यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है. एक रिसर्च के अनुसार इंटरनेट का प्रयोग करने के मामले में फिलीपींस पहले और भारत 28वें नंबर पर काबिज है.यूजर्स ऑनलाइन कंटेंट देखने के लिए मोबाइल, लैपटॉप, कम्प्यूटर, स्मार्ट टीवी की स्क्रीन पर सबसे ज्यादा वक्त बिताते हैं. साथ ही, इस मामले में अमेरिका टॉप 5 की सूची में भी नहीं है. जबकि अमेरिका में फिक्स्ड इंटरनेट की औसत स्पीड 108.8 एमबीपीएस दर्ज की गई है.

इन सस्ते हेडफोन्स का नही है कोई जवाब, गाने सुनने के शौकीन को मिलेगा अलग अनुभव

एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में लोग 06 घंटे 31 मिनट तक इंटरनेट का प्रयोग करते हैं. जबकि अमेरिका में मोबाइल इंटरनेट स्पीड 32 एमबीपीएस होती है। अमेरिका में बुजुर्ग लोग भी इंटरनेट का प्रयोग करने में ज्यादा पीछे नहीं है. अमेरिक में 65 वर्ष या अधिक आयु के 73% लोग इंटरनेट का प्रयोग करते हैं. वहीं, अगर सोशल मीडिया पर समय बिताने की बात करें तो एक अमेरिकी सोशल मीडिया पर रोज लगभग 2 घंटे 4 मिनट का वक्त बिताता है. इस मामले में अमेरिका का विश्व में 12वां स्थान प्राप्त हुआ है.

Vodafone के इस प्लान का नहीं है कोई मुक़ाबला, मात्र 20 रु में महीनेभर करें बात

इंटरनेट पर लगभग 10 घंटे तक फिलीपींस के लोग ऑनलाइन रहते हैं. रिसर्च में फिलीपींस को ऑनलाइन और स्क्रीन के सामने सबसे ज्यादा वक्त बिताने वाले देशों की सूची में पहला स्थान मिला है.अगर इस मामले में भारत की तुलना बाकी देशों से करें तो भारत इंटरनेट का प्रयोग करने के मामले में 28वें नंबर पर हैं. भारतीय यूजर्स 07 घंटे 47 मिनट का समय मोबाइल, लैपटॉप, कम्प्यूटर या इंटरनेट कनेक्टेड किसी भी प्रकार की स्क्रीन के सामने रोजाना पर बिताते हैं.

2020 iPhones में होगा फिंगरप्रिंट सेंसर, यूजर्स को है बेसब्री से इंतजार

भारत में पिछले कुछ वर्षों में इंटरनेट डेटा की दरों में काफी कमी आई है. जिसके बाद से ही भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में खासी बढ़ोतरी हुई हैं. यूजर्स इंटरनेट सर्फिंग के साथ ही वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को भी काफी इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि अगले साल तक भारत इस सूची में और ऊपर पहुंच सकता है.दुनियाभर में इंटरनेट की तेज स्पीड और डेटा के सस्ते होने से यूजर्स इंटरनेट पर और स्क्रीन के सामने ज्यादा वक्त बिताने लगे हैं. 16 से 20 वर्ष के इंटरनेट यूजर्स मोबाइल फोन के सबसे ज्यादा आदी है. हर सप्ताह चार से पांच केस इसी लत से उपजी परेशानी से जुड़े हुए आते हैं. 2019 के अंत तक भारत में इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या 62.70 करोड़ पर पहुंच जाएगी. साथ ही, दिसंबर 2018 तक यह संख्या 56.60 करोड़ थी. रिसर्च के मुताबिक 18 से 29 वर्ष के अमेरिकी यूजर्स 100% इंटरनेट का उपयोग करने लग गए है.

Google Pixel 4 की लीक आई सामने, जानिए क्या है अन्य सुविधा

Vivo Z1X स्मार्टफोन की पहली फ्लैश सेल इस दिन होगी शुरू

Realme XT स्मार्टफोन है दमदार, ये है लॉन्च डेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -