जानिए कितने दिनों तक ज़रूरी है बच्चे के लिए माँ का दूध
जानिए कितने दिनों तक ज़रूरी है बच्चे के लिए माँ का दूध
Share:

बच्चे के स्वस्थ रहने के लिए मां का दूध सबसे ज़्यादा फायदेमंद होता है,पर कुछ महिलाओ को इस बात की सही जानकारी नहीं होती है की उनके बच्चे के लिए कितने दिनों तक माँ के दूध का सेवन ज़रूरी होता है,इसलिए वो समय से पहले ही बच्चे को अपना दूध पिलाना बंद कर देती है जिससे उनके बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की आपके बच्चे के लिए माँ के दूध का सेवन कितने दिनों तक ज़रूरी होता है.

1-अगर आप अपने बच्चे को अपना दूध पिलाती है तो इस बात का हमेशा ध्यान रखे की आपके बच्चे के दांत आना कब शुरू होते है,जैसे ही उनके दांत आने लगे तो उनको थोड़ी बहुत ऊपरी चीजे देना भी शुरू कर दे.

2-बच्चे के एक साल का होने के बाद आप उसे अपना दूध पिलाना बंद कर सकती है,क्योकि अगर बच्चे को एक साल से ज़्यादा तक अपना दूध पिलाती है तो फिर उसे माँ का दूध छोड़ने में बहुत दिक्कत हो  सकती है.

3-जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है माँ के शरीर में दूध का निर्माण होना भी कम हो जाता है इसलिए धीरे धीरे बच्चे को दूध पिलाने की मात्रा कम कर देनी चाहिए..

4-कभी भी अचानक से ही अपने बच्चे को दूध पिलाना बंद ना करे,इससे आपके बच्चे की सेहत और  भावनात्मक दोनों ही तरह से नुक्सान पहुंच सकता है. जिसके कारण उसकी सेहत पर भी बुरा असर हो सकता है. 

 

जानिए क्या होते है पेन किलर्स के साइड इफेक्ट्स

शुगर को कण्ट्रोल में रखता है सुबह हरी घास पर नंगे पाँव चलना

एसिडिटी की समस्या को दूर कर सकते है धनिया के बीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -