जानिए हैकर्स कैसे कर लेते है आपका अकाउंट खाली

आतंकियों द्वारा देश में एक बार फिर साइबर अटैक भी हो सकता है। जिसके काफी स्ट्रॉन्ग इनपुट ख़ुफ़िया जांच एजेंसियों को मिले हैं। खबरों का कहना है कि गवर्नमेंट से जुड़े उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि इसी खतरे के चलते देश में नई साइबर नीति में सुरक्षा हाइजीन का खास ख्याल रखा जाने वाला है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एक डाटा एक्सचेंज हाईवे बनने वाला है, जिससे सभी विभाग और इकाइयों को वर्चुअली जोड़ दिया जाने वाला है। 

सरकार हुई सतर्क: सभी विभागों के पास सर्टिफाइड डाटा होगा जो इस एक्सचेंज हाईवे नेट्वर्क से जुड़ेगा साथ ही मंत्रलयों और उनके अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाने वाली है। जैसे ही यह एक्सचेंज हाईवे नेट्वर्क बनेगा तो फिर डाटा हैक करना आसान नहीं होने वाला है। सरकार ने साइबर सुरक्षा नीति बनाने के साथ ही यह सुनिश्चित किया है कि किसी भी स्थिति में कोई Data हैक न कर पाए। इसके लिए डाटा एक्सचेंज हाईवे बनने वाला । जिसके माध्यम से डाटा को सुरक्षित किया जाएगा तांकि कोई भी उसका गलत फायदा न उठा पाए।

नई साइबर नीति में सुरक्षा हाइजीन: आपको बतां दे कि इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि कोई एक DATA  दूसरी जगह गलत तरीके से इस्तेमाल न कर पाए। गवर्नमेंट से जुड़े उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि नई साइबर नीति में सुरक्षा हाइजीन का खास ख्याल रखा जा चुका है। पाकिस्तान व अन्य देश विरोधी ताकतें रोजाना कोई न कोई नई साजिशों में लगे हुए है। ऐसे में नए एक्सचेंज हाईवे नेटवर्क से सभी सरकारी विभाग पूरी तरह डाटा हैकिंग को लेकर सुरक्षित रहने वाले है। 

साइबर हमला क्या है? : जब किसी तीसरे पक्ष द्वारा अनधिकृत सिस्टम या नेटवर्क एक्सेस भी किया जा रहा है, तो हम इसे साइबर हमला कहते हैं। साइबर हमले करने वाले व्यक्ति को हैकर या डेटा हमलावर भी बोला जा रहा है। जब कोई हमला होता है तो इससे डेटा का उल्लंघन हो सकता है, जिसके कारण से डेटा लॉस यानी डेटा में हेरफेर भी हो सकता है। बड़े संगठनों को वित्तीय घाटा उठाना पड़ता है और ग्राहकों के भरोसा टूटने के साथ प्रतिष्ठा यानी सोशल इमेज को भी हानि पहुंचा रहा है।

कस्टमर को हैरान करने के लिए आ रहा JIO फाइबर का ये नया प्लान

ब्लूटूथ का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! वरना हो जाएगा भारी नुकसान

अमेज़न ने दिया बड़ा झटका, उठाने जा रहा है ये बड़ा कदम

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -