आखिर कैसे बनता है देश का बजट, कौन बनाता है यह बजट
आखिर कैसे बनता है देश का बजट, कौन बनाता है यह बजट
Share:

नई दिल्ली: आम,तौर पर यह सवाल हर किसी के मन में होता है कि बजट बनाने की प्रक्रिया में वित्त मंत्रालय, नीति आयोग और सरकार के अन्य मंत्रालय शामिल होते हैं. वहीं वित्त मंत्रालय हर साल खर्च के आधार पर गाइडलाइन जारी करता है. इसके बाद मंत्रालयों को अपनी-अपनी मांग को बताना होता है. हर महीने अपने घर का बजट प्लान करने वाले लोग जानते हैं कि यह कितना सोच-समझकर और बारीकी से इसे तैयार करना पड़ता है. कहां से कितनी आमदनी होगी और कहां कितना खर्च होगा. हाथ पर कुछ पैसे बचेंगे या उधार लेना होगा. कहां-कहां खर्च में कटौती संभव है और कहां उम्मीद से अधिक पैसा खर्च हो सकता है. यह सब हमें सोचना होता है.

आर्थिक सर्वे रिपोर्ट आखिर होती क्या है, जानें: आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ठीक इसी तरह जब देश का बजट तैयार होता है तो यह प्रक्रिया बेहद महत्वपूर्ण होती है. लंबे समय से इसकी तैयारी होती है. हजारों लोग दिन-रात एक करके पूरा हिसाब-किताब लगाते हैं. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 112 के अनुसार, केंद्रीय बजट किसी वर्ष सरकार की अनुमानित आमदनी और खर्च का लेखाजोखा होता है.

ली जाती है सबकी राय: आम बजट बनाने की प्रक्रिया में सहभागिता बढ़ाने के लिए वित्त मंत्रालय पिछले कई सालों से नागरिकों से सुझाव मांगता है. इस साल भी वित्त मंत्रालय ने बजट के लिए लोगों से आइडिया और सुझाव देने को कहा है. वित्त मंत्रालय उद्योग से जुड़े संगठनों और पक्षों से भी सुझाव मांगता है.

कौन बनाता है बजट?: वहीं यह बात गौर फरमाने वाली है कि बजट बनाने की प्रक्रिया में वित्त मंत्रालय, नीति आयोग और सरकार के अन्य मंत्रालय शामिल होते हैं. वित्त मंत्रालय हर साल खर्च के आधार पर गाइडलाइन जारी करता है. इसके बाद मंत्रालयों को अपनी-अपनी मांग को बताना होता है. वित्त मंत्रालय के बजट डिवीजन पर बजट बनाने की जिम्मेदारी होती है. यह डिवीजन नोडल एजेंसी होता है. बजट डिवीजन सभी मंत्रालयों, राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, स्वायत्त निकायों, विभागों और रक्षा बलों को सर्कुलर जारी करके उन्हें अगले वर्ष के अनुमानों को बताने के लिए कहता है. मंत्रालयों और विभागों से मांगें प्राप्त होने के बाद वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के बीच गहन चर्चा होती है. और फिर उसके बाद बजट पेश किया जाता है. 

पाक के लिए जासूसी करता था यूपी का रशीद अहमद, वाराणसी से हुआ गिरफ्तार

रेल बजट 2020 में कुंडलपुर रेल लिंक परियोजना हो सकती है मंजूर

शादी के दूसरे ही दिन पति को छोड़कर प्रेमी के पास चली गई पत्नी, फिर हुआ गलती का अहसास लेकिन...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -