केला ही नहीं उसका छिलका भी है फायदेमंद, फेंकने से पहले पढ़े यह खबर
केला ही नहीं उसका छिलका भी है फायदेमंद, फेंकने से पहले पढ़े यह खबर
Share:

केला हम सभी की सेहत के लिए फायदेमंद है। केले में मौजूद विटामिन और पोटैशियम बॉडी के लिए जरूरी होते हैं और इस वजह से रोजाना केले के सेवन की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के अलावा उसका छिलका भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वैसे तो लोग केले को खाकर उसके छिलके को फेंक देते हैं, लेकिन वह यह नहीं जानते कि ये हमारी बॉडी को क्या-क्या फायदा पहुंचा सकता है। जी दरअसल केले को न्यूट्रिएंट्स का भंडार माना जाता है और इसके छिलके में भी विटामिन बी6 और बी12 मौजूद होता है। जी हाँ, और अगर केले के छिलके से जुड़े अन्य फायदों की बात की जाए तो यह आंखों को हेल्दी रखे हैं। अब हम आपको बताते हैं केले का छिलका बॉडी के लिए किस-किस तरह से फायदेमंद होता है।

इम्यूनिटी- आपको बता दें कि इम्यूनिटी के लिए सबसे जरूरी विटामिन ए होता है और यह भरपूर मात्रा में केले के छिलके में पाया जाता है। वैसे भी कोरोना काल में इम्यूनिटी बूस्ट करने से जुड़ी हर चीज का सेवन जरूरी है। ऐसे में केले के छिलके आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

दांत को करें व्हाइट- दांतों की सफाई के लिए भी केले के छिलके को इस्तेमाल में लेना बेहतर रहता है। कहा जाता है जब भी दांत पीले पड़ जाए तो व्हाइटनिंग के लिए केले के छिलके की मदद लें।

हाई बीपी- जिन लोगों को अक्सर हाई बीपी की समस्या रहती हैं उन्हें भी केले के छिलके का सेवन करना चाहिए। जी दरअसल पोटैशियम होने के चलते हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

पेट का पाचन तंत्र- पेट के पाचन तंत्र के लिए फाइबर जरूरी है ऐसे में केले के छिलके को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

हड्डियों के लिए है जरूरी- आपको बता दें कि केले और इसके छिलके में हड्डियों के लिए जरूरी कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में इसे खाने से हड्डियों से जुड़ी परेशानियां खत्म हो जाती है।

स्किन के लिए है फायदेमंद- स्किन पर पिंपल या एक्ने हो तो केले के छिलके को रब करें।

गर्म पानी को लेकर पति-पत्नी में हुआ झगड़ा, 16 साल बाद दिया 3 तलाक

क्या इंस्टाग्राम से डिलीट हो गई है आपकी स्टोरी और फोटोज तो इस तरह करने रिस्टोर

15 से ज्यादा लोगों का धोखे से करवाया धर्म परिवर्तन, ऐसे हुआ खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -