जानिए कैसे डायबिटीज को बढ़ाता है माउथवॉश


क्या आप जानते है कि माउथवॉश में एंटी-बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं जो मुंह में माइक्रोब्स के बनने पर असर डालते हैं, जिनसे मुंह में नाइट्रिक ऑक्साइड बनने में कमी आ जाती हैं और इससे शरीर का मेटाबोलिज्म बिगड़ जाता है. जो डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को काफी हद तक बढ़ा देता है.

एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि रोजाना दिन में कम से कम 2 बार माउथवॉश का इस्तेमाल करने वाले लोगों में दूसरे लोगों के मुकाबले डायबिटीज का खतरा 55 फीसदी तक बढ़ जाता है.

इस रिसर्च का उद्देश्य इस बात की जानकारी लेने का था कि माउथवॉश से किस तरह डायबिटीज हो सकता है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि माउथवॉश के इस्तेमाल से सेहत को फायदे कम और नुकसान ज्यादा होते हैं.इस रिसर्च में लगभग 1,206 मोटापे से ग्रस्त लोगों को शामिल किया गया है, जिनकी उम्र 40 साल से 65 साल के बीच है और जिनको किसी प्रकार की डायबिटीज या दिल से जुड़ी बीमारी नहीं है.  

नतीजों में सामने आया है कि इन लोगों में करीबन 43 फीसदी लोग दिन में एक बार माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं, जबकि 22 फीसदी लोग दिन में 2 बार माउथवॉस का उपयोग करते पाए गए. इन सभी लोगों में ब्लड शुगर का खतरा बहुत ज्यादा देखा गया है.

 

हमेशा होने वाली थकान को ना करें नजरअंदाज, हो सकती हैं ये बीमारियां

आँखों का धुँधलापन हो सकता है इन बिमारियों का संकेत

VIDEO: क्या आप भी है पसीने की बदबू से परेशान, करे ये उपाय

ऑफिस के कंप्यूटर में भूलकर भी ना करें ये चार काम

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -