कितना मजबूत है आपका इम्यून सिस्टम, घर बैठे आसानी से लगाए पता
कितना मजबूत है आपका इम्यून सिस्टम, घर बैठे आसानी से लगाए पता
Share:

महामारी कोरोना संकट के दौरान आपको अपनी इम्युनिटी बढ़ाने की जरूरत है. यदि इस समय आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो यह कोरोना संकट के वक्त आपको सुरक्षित रख सकता है और यहां तक की आपकी जान भी बचा सकता है. हालांकि कई बार इम्यून सिस्टम सही तरीके से काम नहीं करता और आप संक्रामक रोगों की गिरफ्त में आ जाते हैं, कोविड-19 के मामलों में भी ऐसा होता है. कई बार विशेष कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों का समूह उस तरह से कार्य नहीं करता है जैसे उसे कार्य करना चाहिए. कम से कम 80 ऐसी बीमारियां हैं, जो कि खराब इम्यून सिस्टम के कारण होती हैं. हालांकि कुछ संकेत हैं, जिसके जरिये हम जान सकते हैं कि हमारा इम्यून सिस्टम ठीक नहीं है.

सैन्य कमांडरों की बैठक में बोला भारत- अप्रैल वाली पोजीशन पर वापस जाए चीन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यदि रक्त वाहिकाओं में सूजन रहती है तो आपकी उंगलियों, पैर की उंगलियों, कानों और नाक तक को गर्म रखने में परेशानी होगी. जब आप ठंड के संपर्क में होते हैं, तो इन क्षेत्रों की त्वचा सफेद और फिर नीले रंग की हो सकती है. इस तरह की परेशानी खराब इम्यून सिस्टम के कारण हो सकती है.

निसर्ग की तबाही पर बोले फडणवीस, कहा- किसानों को मिले नुकासन का 75 फीसद मुआवज़ा

इसके अलावा यदि आपके शरीर का तापमान सामान्य से अधिक रहता है तो संभव है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ने ओवरवर्क करना शुरू कर दिया हो. यह आने वाले संक्रमण के कारण भी हो सकता है. सिरदर्द कुछ मामलों में सिर में होने वाला दर्द इम्यून सिस्टम से संबंधित हो सकता है. उदाहरण के लिए, यह वस्कुलिटिस हो सकता है, जो एक संक्रमण या ऑटोइम्यून बीमारी के कारण रक्त वाहिका की सूजन है. त्वचा पर दाने आपकी त्वचा कीटाणुओं के खिलाफ आपके शरीर की पहली बाधा है. आपकी त्वचा कैसी दिखती है और कैसा महसूस करती है यह आपके इम्यून सिस्टम के बारे में बताता है कि यह कैसे काम कर रहा है. वही, आप अत्यधिक थकान महसूस करते हैं, जैसा फ्लू होने पर होता है, तो इसका अर्थ है कि आपके शरीर की सुरक्षा प्रणाली के साथ कोई परेशानी है. आपके जोड़ों या मांसपेशियों में भी दर्द हो सकता है. हालांकि इसके इम्यून सिस्टम के अलावा भी कई कारण हो सकते हैं.

भारत का चीन को सीधा जवाब, हमारा इलाका करों खाली

कोरोना संक्रमण में छठे स्थान पर पहुंचा भारत, एक सप्ताह का भी नहीं लगा समय

PFI सदस्य मुफ़्ती शहजाद अरेस्ट, CAA विरोधी हिंसा में थी तलाश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -