सर्दियों में बेहद फायदेमंद होता है तिल का तेल, जानिए 5 फायदे
सर्दियों में बेहद फायदेमंद होता है तिल का तेल, जानिए 5 फायदे
Share:

यदि आपके भी सिर में होता है दर्द तो कोई पेनकिलर लेने से ज्यादा अच्छा तरीका है तेल की मालिश करना से भी सिरदर्द का ईलाज किया जा सकता है. वही यदि आयुर्वेद और नैचुरापैथी की माने तो मालिश से बहुत ही आराम मिलता है. इससे सिर की कई होने वाली काफी बीमारियों से रहत मिलती है. सर्दियों में तेल मालिश के अपने ही अलग फायदे मिलती है. हम एक नजर डालते हैं तेल मालिश से होने वाले फायदों पर-

ठण्ड में होने वाली तीन बीमारियों से रहत -

हम सभी को यह बात भली-भाँती जानते है कि ठण्ड के मौसम में इसे बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. यदि सुबह के समय धूप निकलने के बाद मालिश करना सेहत के लिए लाभकारी होता है. ठण्ड में मालिश करने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए .ऐसा माना जाता है कि तिल के तेल से पूरे शरीर को जरूरी पोषक तत्व आसानी से मिल जाता है. इसके साथ ही यह त्तीनो रोगो (वात, पित्त और कफ) से भी निजात मिलती है.

कैसे आता है चेहरे पर प्राकृतिक निखार-

तिल के तेल से मालिश करने से शरीर त्वचा के सभी बंद रोम क्षिद्र पूरी तरह खुल जाते है. जिसके साथ ही स्किन में खून का चलन सुचारू रूप से होता है.रोजाना मालिश करने से आपका चेहरा काफी चमकदार दिखने लगता है. आप इसके अलावा मालिश करवाने के बजाये मालिश खुद करना भी काफी फायदेमंद माना जाता है.लेकिन इसके लिए आपको मालिश करने का उचित तरीका आना जरुरी है.

 मिलता है पिम्पल से छुटकारा- सायद आप नहीं जानते कि मालिश से हमारी त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ हो जताई है. जिसके साथ त्वचा को आवश्यक तत्वों की कमी को पूरा करता है जिससे त्वचा काफी चमकदार हो जाती है। क्यूंकि मालिश से त्वचा के नीचे जमे विषाक्त पदार्थ बाहर आसानी से आ जाते है. जिसके बाद त्वचा नर्म और मुलायम हो जाती है। मालिश करने से त्वचा पर कील मुंहासे होना बंद होने लगते हैं.

मिलता है डेंड्रफ से छुटकारा- ये बात तोह हम सब अच्छे से जानते है कि ठण्ड के दिनों में डैंड्रफ की परेशानी बढ़ने लगती है, जिसके कारण आपके बाल भी झड़ना शुरू हो जाते हैं. वही कुछ लोगों को सर्दियों में इतनी परेशानी का सामना करना पड़ता है कि डैंड्रफ उनके कपड़ों और बालों में साफ नज़र आने लगता है. जिसमे से आप सिर में ऑइल मसाज करके इन परेशानी से जल्द ही छुटकारा मिलता है. कैसे होता है शरीर ऊर्जावान यदि आपको हमेशा थकावट महसूस होती है, तो आप हफ्ते में दो से तीन बार तेल मालिश कर सकते हैं, जिससे न सिर्फ आपको छोटी-मोटी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा वही आपके शरीर में स्फूर्ति का संचार भी होता है.

नेचुरल लुक पाने के लिए मिनरल मेकअप करे मिलेगा फ्रेश लुक ,जाने कैसे करे इसका उपयोग

आँखों के पास की झुरिया दूर करने के लिए अपनाए ये घरेलु नुस्खे

इस तरह करे ऑयली स्किन की केयर नहीं होंगे पिम्पल्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -