स्थापना से लेकर BSNL के बेस्ट रिचार्ज प्लान तक जानिए सब कुछ
स्थापना से लेकर BSNL के बेस्ट रिचार्ज प्लान तक जानिए सब कुछ
Share:

भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की स्थापना 15 अगस्त, 2000 को हुई थी। यह बीएसएनएल द्वारा भारत सरकार के अधीन संचार सेवाओं की प्रदान करने के लिए बनाया गया है। बीएसएनएल ने देशभर में विभिन्न शहरों और गांवों में संचार और इंटरनेट सेवाएं प्रदान की हैं। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है और यह देश की सबसे पुरानी और प्रमुख सार्वजनिक कंपनी में से एक है।

बीएसएनएल की 3जी और 4जी सेवा कब आएगी, इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। बीएसएनएल ने अपनी सेवाओं को विस्तारित करने के लिए 4जी और 5जी के लिए आवेदन दिया है, लेकिन अभी तक तारीख की घोषणा नहीं हुई है। यह आपके क्षेत्र और बीएसएनएल के निर्देशक मंडल के निर्णय पर निर्भर करेगा। कृपया नवीनतम समाचारों के लिए बीएसएनएल की आधिकारिक वेबसाइट और स्थानीय बीएसएनएल ऑफिस का अनुसरण करें।

बता दें कि बीएसएनएल (भारतीय संचार निगम लिमिटेड) सरकारी कंपनी है। इसका पूरा स्वामित्व भारत सरकार के पास है और यह भारत सरकार के अधीन संचार सेवाओं की प्रबंधन और प्रदान करने के लिए बनाया गया है। बीएसएनएल देशभर में वाइड रेंज ऑफ संचार सेवाओं प्रदान करती है, जिनमें लैंडलाइन और मोबाइल टेलीफोन सेवाएं, इंटरनेट सेवाएं, डेटा सेवाएं, डिजिटल टीवी सेवाएं, और इतना ही नहीं, इसके द्वारा भी भारतीय लोगों को विशेष योजनाएं और सब्सिडीज प्रदान की जाती है। यह भारत में एक प्रमुख संचार कंपनी है और उसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

बीएसएनएल (BSNL) के बेस्ट रिचार्ज प्लान के बारे में चर्चा करते हैं। बीएसएनएल द्वारा पेश की जाने वाली कई अच्छे रिचार्ज प्लान हैं। नीचे दिए गए हैं:

वाणी रिचार्ज प्लान: इस प्लान में, आपको साप्ताहिक 250 मिनट वाणी कॉल दी जाती है, जिसकी मान्यता 28 दिन होती है। इस प्लान का मूल्य आपके क्षेत्र और विवरणों पर निर्भर करेगा।

डाटा रिचार्ज प्लान: यदि आपको अधिक इंटरनेट डाटा की आवश्यकता है, तो बीएसएनएल डाटा रिचार्ज प्लान की सुविधा प्रदान करता है। यह प्लान आपको अनलिमिटेड डेटा या निर्दिष्ट डेटा क्वोटा के साथ आता है, जो आपके उपयोग के अनुसार होता है। आपको इस प्लान की मान्यता और मूल्य के बारे में अपने एरिया के बीएसएनएल ऑफिस में संपर्क करना चाहिए।

कॉलिंग रिचार्ज प्लान: बीएसएनएल के कॉलिंग रिचार्ज प्लान आपको स्थानीय और एसटीडी कॉल्स के लिए असीमित कॉलिंग की सुविधा प्रदान करते हैं। इस प्लान की वैधता और मूल्य भी आपके क्षेत्र के अनुसार अलग होगी।

रोमिंग प्लान: यदि आप अक्सर रोमिंग में रहते हैं, तो बीएसएनएल के रोमिंग प्लान आपके लिए उपयुक्त हो सकते हैं। इन प्लानों में आपको रोमिंग कॉल और डेटा की सुविधा प्रदान की जाती है, जिसका मूल्य भी आपके क्षेत्र पर निर्भर करेगा।

भारत में इस वजह से बैन हो गई थी एम्बेसडर कार

यदि कार खरीदने का बना रहे है मन तो इतने CC का होना चाहिए इंजन

आपको भी चौका देंगी यूट्यूब से जुड़ी हुई ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -