इस अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस पर इन चाय के जानें लाभ
इस अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस पर इन चाय के जानें लाभ
Share:

चाय एक सुगंधित पेय है और पानी के बाद दुनिया में दूसरा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पेय है। यह एक स्वस्थ पेय है और इसमें स्वास्थ्य लाभ के साथ शरीर को पेश करने की क्षमता है। इस अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस पर आइए जानते हैं चाय के कुछ फायदे। चाय बागानों और उत्पादन में काम करने वाले लोगों के प्रयासों को उजागर करने के लिए हर साल अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है।

यह दुनिया में सबसे अधिक खपत पेय पदार्थों में से एक है। प्रत्येक भारतीय परिवार एक दिन में लगभग 3-4 कप चाय पीता है। यहां चाय की विभिन्न किस्मों और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले स्वास्थ्य लाभों की एक सूची दी गई है।

1.ग्रीन टी वजन घटाने के लिए सबसे व्यापक रूप से खाई जाने वाली चाय में से एक है, ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करती है।

2. ब्लैक टी कोर्टिसोल को कम करके तनाव को कम करती है और दिल के दौरे के खतरे को कम करती है। यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है और हड्डी और मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

3. ओलोंग टी व्यक्ति की मानसिक सतर्कता के स्तर को बढ़ाती है और दांतों के संक्रमण और दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है।

4. अदरक की चाय सर्वकालिक पसंदीदा शीतकालीन पेय है, अदरक की चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह गले में खराश और खांसी को ठीक करने के लिए कहा जाता है।

2021 में रहेगा दीपिका का टशन, इन 5 बड़ी फिल्मों में बिखेरेंगी जलवे

नितीश के मंत्री ने ही खोली अपनी सरकार की पोल, बिहार में भ्रष्टाचार की बात स्वीकारी

आप ने किया यूपी में चुनाव लड़ने का ऐलान, भाजपा बोली- 'मुंगेरीलाल के हसीन सपने'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -