डॉलर और पाउंड्स से भी आगे निकली यह करंसी
डॉलर और पाउंड्स से भी आगे निकली यह करंसी
Share:

आज के ज़माने में डॉलर और पाउंड को सबसे महंगी और पॉवरफुल करंसी माना जाता है. लेकिन एक और ऐसी करंसी है जिसकी कीमत इससे कई गुना ज्यादा है. जहां एक डॉलर की कीमत 64 रुपये है और एक पाउंड की कीमत 86 रुपये है वहीं एक ऐसी करंसी है जिसकी एक सिक्के की कीमत 6 लाख रुपये से भी ज्यादा है.

इस करंसी का नाम है बिटक्वाइन, जिसके खरीदने के लिए कई अरबपती लाइन में खड़े हैं. लेकिन आपको बता दें ये किसी देश की करंसी नहीं है बल्कि ये एक डिजिटल करंसी है. जो किसी कानून के दायरे में नहीं आती. इस सिक्के का इस्तेमाल सिर्फ ऑनलाइन ही हो सकता है. इसमें बैंक के लेनदेन, ट्रांसफर, डायरेक्ट ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन शॉपिंग के लिए होता है. फिलहाल एक क्वाइन की कीमत 6 लाख 68 हजार है. लेकिन हर मिनट इसकी कीमत ऊपर-नीचे होती रहती है.

कुछ दिनों पहले साइबर अटैक हुआ था. जिसके बाद साइबर हमलावरों ने सिस्टम की फाइलों को फिर से अनलॉक करने के लिए 300 डॉलर बिटक्वाइन की मांग की थी. बिटक्वाइन का इस्तेमाल इसी तरह होता है. दूर बैठे अगर किसी ने ऑनलाइन हल निकाल लिया तो उसे बिटक्वाइन मिलते हैं. बिटक्वाइन को पैसों के जरिए भी खरीदा जा सकता है और लगातार इसकी कीमत बढ़ती जा रही है. इसे इलेक्ट्रॉनिक तरीके से बनाया जाता है. ये क्वाइन किसी के हाथ में नहीं बल्कि इलेक्ट्रॉनिक तरीके से ही रखा जाता है. रुपये की तरह इसकी छपाई नहीं होती. इसे कम्प्यूटर के जरिए ही बनाया जाता है और काफी सेफ तरीके से रखा जाता है.

तेरे जैसा यार कहाँ, कहाँ ऐसा याराना

फ्री में घूमती है पूरी दुनिया, जानें कौन है वो

यह मशीन कर देगी आपके पेट्स की पॉटी साफ़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -