भारत का वो रेलवे स्टेशन, जिसका अब तक नहीं है कोई नाम
भारत का वो रेलवे स्टेशन, जिसका अब तक नहीं है कोई नाम
Share:

एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क भारतीय रेलवे है. इतना ही नहीं एकल सरकारी स्वामित्व के मामले में भारतीय रेल विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. बता दें की भारत में कुल रेलवे स्टेशन की संख्या 8000 के करीब है. कई ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जो काफी मशहूर हैं. लेकिन आज हम आपको भारत के एक ऐसे अनोखे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जारे हैं. जिसकी अपनी कोई पहचान ही नहीं है. इस स्टेशन का कोई नाम नहीं है. इस बात को जानकर आपको हैरानी भी हो रही होगी कि भला ऐसे कैसे हो सकता है. तो आपको बता दें कि यह स्टेशन पश्चिम बंगाल में है जिसका अपना कोई नाम नहीं है. यह स्टेशन पश्चिम बंगाल के बर्धमान से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

बांकुरा-मैसग्राम रेल लाइन पर स्थित यह स्टेशन दो गांवों रैना और रैनागढ़ के बीच में पड़ता है. शुरुआत में इस स्टेशन को रैनागढ़ के नाम से भी जाना जाता था. लेकिन रैना गांव के लोगों को यह बात पसंद नहीं आई क्योंकि इस स्टेशन की बिल्डिंग का निर्माण रैना गांव की जमीन पर किया गया था. रैना गांव के लोगों का मानना था कि इस स्टेशन का नाम रैनागढ़ की जगह रैना होना चाहिए.

इस बात को लेकर दोनों गांव वालों के बीच झगड़ा शुरू हो गया. अब स्टेशन के नाम को लेकर शरू हुआ झगड़ा रेलवे बोर्ड तक पहुंच चुका है. झगड़े के बाद भारतीय रेलवे ने यहां लगे सभी साइन बोर्ड्स से स्टेशन का नाम मिटा दिया, जिसके बाहर से आने वाले यात्रियों का काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस स्टेशन का अपना कोई नाम नहीं होने के कारण से यात्रियों को बहुत परेशानी होती है. हालांकि रेलवे अभी भी स्टेशन के लिए टिकट इसके पुराने नाम रैनागढ़ से ही जारी करती है.

इस त्यौहार पर मेक्सिको में लोग भूतों और कंकालों का रूप करते है धारण, जाने क्यों

महिला ने ग्रेनेड धमाके में खोए अपने दोनों हाथ, फिर ऐसा करकें रचा इतिहास

पाकिस्तान प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को इस कारण रातों रात दी गई थी फांसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -