जानिए, नीम के बेहतरीन फायदों के बारे में
जानिए, नीम के बेहतरीन फायदों के बारे में
Share:

नीम में कई गुण होते है जो रोगों के निदान में तो प्रयोग होता ही है, साथ ही सौंदर्य प्रसाधनों का भी यह महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है. नीम के पेड़ के विभिन्‍न हिस्‍से जैसे पत्ते, छाल, फल, तेल आदि हमारे जीवन को रोगमुक्‍त बनाने में सहायक होते हैं. साथ ही इसके पत्तों में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण मुंहासे, छाले, खाज-खुजली, एक्जिमा आदि को दूर करने में मदद करते हैं. तो चलिए जानते है कि नीम के जरिये हम और कौन-कौन से रोगों से निजात पा सकते है.

जले हुए स्‍थान पर नीम का तेल या पत्‍तों को पीस कर लगाने से आराम मिलता है क्योकि नीम की पत्तियों और तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. इसलिए कटे हुए स्‍थान पर नीम का तेल लगाने से टिटनेस का भय नहीं रहता है. अगर आप अपनी सुंदरता को बढ़ाना चाहते है तो आप नीम का इस्तेमाल करें, इसके लिए आप नीम के पत्ते, छाल और फलों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें, अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं, इससे फोड़े−फुसियां और घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं.

साथ ही नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर और ठंडा करके उस पानी से मुंह धोने से मुहांसे दूर होते हैं. पीलिया में भी नीम का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है, सिर्फ दो भाग नीम की पत्तियों का रस या एक भाग शहद मिला कर पीने से पीलिया रोग में काफी फायदा होता है.

ये भी पढ़े

गर्दन के कालेपन को दूर करें इस खास नुस्खे के जरिये

गुड़हल के फूल से पाए रूखे बालों से छुटकारा

दांतो की सफेदी वापस लाये इन तरीको से

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -