तनाव के कारण हो सकती है कई परेशानियां

By Emmanuel
Nov 18 2020 02:34 PM
तनाव के कारण हो सकती है कई परेशानियां

दाद एक वायरल संक्रमण है जो आपके धड़, चेहरे या गर्दन पर निशान के साथ दाने का कारण बनता है और यह एक कीट के काटने जैसा लगता है। यह दाद ज़ोस्टर के रूप में भी जाना जाता है और निश्चित रूप से ऐसा लगता है कि जैसे किसी कीड़े ने काट लिया हो।

लोग अक्सर इसे मकड़ी या कीड़े के काटने को लेकर भ्रमित हो जाते हैं और बाद में महसूस करते हैं कि यह कुछ गंभीर हो सकता है। यह किसी भी समय किसी को भी हो सकता है और आमतौर पर उन पुराने लोगों को प्रभावित करता है जिनके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है। इस प्रकार, तनाव अक्सर दाद से जुड़ा होता है क्योंकि तनाव कम प्रतिरक्षा प्रणाली और कई पुरानी बीमारियों की ओर इशारा करता है। वायरस आपके शरीर के भीतर बरकरार रहता है और कभी-कभी यह जीवन में बाद की अवस्था में सक्रिय हो सकता है।

तनाव और दाद को एक साथ जोड़ा जाता है क्योंकि कुछ कारणों के कारण उल्लेख किया गया है कि भावनात्मक तनाव को एक ट्रिगर माना जाता है जिससे दाद को फिर से सक्रिय किया जा सकता है क्योंकि तनाव एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली की ओर जाता है। जो लोग आघात के उच्च स्तर से गुजर रहे हैं, अचानक नुकसान, या पुरानी कामकाजी जीवन जो तनाव और चिंता से निपटने की स्थितियों की ओर जाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है। खुजली, लालिमा और जलन कम प्रतिरक्षा वाले लोगों के लिए लंबे समय तक रहेगी। एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली एक मरीज को तेज वसूली से सीमित करती है और उन्हें लंबे समय तक दर्द में रखती है।

इस आसान तरीकों से हताशा पर पाए नियंत्रण

इन खाद्य पदार्थ के सेवन से नहीं होगी आपके पेट में ऐठन

विटामिन डी से भरपूर इन 5 खाद्य पदार्थों का करें सेवन, स्वास्थ्य के लिए होंगे फायदेमंद