वीडियो: आईपीएल के अलावा भी भारत में होते है कई क्रिकेट टूर्नामेंट
Share:

भारत में क्रिकेट का काफी क्रेज है और यहाँ क्रिकेट को एक तरह से पूजा जाता है. आइये जानते है भारत के कुछ घरेलु क्रिकेट ट्रॉफिस के बारे में. 

-सबसे पहले आती  है रणजी ट्रॉफी इस ट्रॉफी का नाम इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले भारत के पहले क्रिकेटर रणजीतसिंह के नाम पर रखा गया है. वर्तमान में इसमें कुल 28 टीमें खेलती हैं. इस टूर्नामेंट की शुरूआत 1934-35 में हुई थी. इस टूर्नामेंट में चार दिवसीय और पांच दिवसीय मैचों का आयोजन किया जाता है.

-ईरानी ट्रॉफी इस ट्रॉफी का नाम जी. आर. ईरानी के नाम पर रखा गया. जिन्होंने 1928 से 1970 तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को अपनी सेवाएं दीं. टूर्नामेंट का पहला आयोजन 1959-60 में किया गया था. ईरानी ट्रॉफी भारत में आयोजित होने वाली एक घरेलू प्रथम श्रेणी का क्रिकेट मैच है, जो कि रणजी ट्रॉफी की विजेता टीम और बाकी भारत एकादश की टीम के बीच खेली जाती है.

-दिलीप ट्रॉफी इस ट्रॉफी का नाम रणजीत सिंह के भतीजे दिलीपसिंह के नाम पर रखा गया है. इस टूर्नामेंट को सबसे ज्यादा बार उत्तर क्षेत्र और पश्चिम क्षेत्र 18 बार की टीम ने जीता है. यह जोन आधारित टीमों के बीच में खेला जाता है. इस टूर्नामेंट में चार दिवसीय और पांच दिवसीय मैचों का आयोजन किया जाता है.

-देवधर ट्रॉफी इस ट्रॉफी का नाम भारतीय क्रिकेट के भीष्म पितामह कहे जाने वाले प्रो. डी. बी. देवधर के नाम पर रखा गया है.  देवधर ट्रॉफी टूर्नामेंट का सर्वप्रथम आयोजन 1973-74 के सत्र में किया गया था. देवधर ट्रॉफी भारत में आयोजित होने वाली एक घरेलू एकदिवसीय क्रिकेट चैम्पियनशिप है.

-विजय हजारे ट्रॉफी विजेता टीम को दी जाने वाली इस ट्रॉफी का नाम भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी विजय हजारे के नाम पर रखा गया.  इस प्रतियोगिता का आयोजन सबसे पहले 2002-03 में किया गया था इस प्रतियोगिता में कुल 28 टीमें खेलती हैं.

-एन. के. पी. साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी यह ट्रॉफी जो कि चैलेंजर ट्रॉफी के नाम से लोकप्रिय है.इसका नाम  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष एन. के. पी. साल्वे के नाम पर रखा गया जो कि तीन टीमों के बीच में खेली जाती है. इस टूर्नामेन्ट के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा 36 खिलाड़ियों को तीन टीमों में बांटा जाता है. 

 

आईपीएल की तारीफ कर रमीज राजा ने मुसीबत मोल ली

IPL 2018: सबसे ज्यादा छक्के मारने वालों और खाने वालों के बारे में जाने

मनिका बत्रा को मिल सकता है अर्जुन अवार्ड

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -