डिप्रेशन के लिए जरुरी है समय पर इलाज़

By Emmanuel
Nov 30 2020 05:26 PM
डिप्रेशन के लिए जरुरी है समय पर इलाज़

डिप्रेशन एक गंभीर मानसिक विकार है। यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो यह विचार कि एक गोली आपको बेहतर महसूस करा सकती है, बहुत आकर्षक है। अवसादरोधी दवाओं का उपयोग अवसाद, सामाजिक चिंता विकार, चिंता विकार और अन्य मानसिक स्थितियों के उपचार में किया जाता है। ये दवाएं मस्तिष्क में रसायनों को संतुलित करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं जो हमारे मूड और भावनाओं को प्रभावित करती हैं।

एंटीडिप्रेसेंट्स मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर के रासायनिक असंतुलन को सही करके अवसाद के लक्षणों को कम करने में आपकी मदद करते हैं। न्यूरोट्रांसमीटर महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे तंत्रिका कोशिकाओं के बीच संवाद करते हैं। न्यूरोट्रांसमीटर एक तंत्रिका द्वारा जारी किए जाते हैं और दूसरे द्वारा उठाए जाते हैं। मस्तिष्क में अवसाद से संबंधित न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन होते हैं। जब अवसाद गंभीर होता है, तो दवा मददगार हो सकती है। जैसा कि कुछ शोधों से पता चलता है कि बहुत कम लोग एंटीडिप्रेसेंट पर लक्षण-मुक्त हो जाते हैं।

एंटीडिपेंटेंट्स के साइड इफेक्ट्स:-

1. आप वजन हासिल कर सकते हैं
2. चिंता
3. मुंह सूखना
4. मतली या उल्टी
5. सिरदर्द
6. नींद न आना
7. चक्कर आना
8. पसीना आना

हालांकि, यह बताना मुश्किल है कि एक लेने तक आपको कौन से दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कई साइड इफेक्ट्स कुछ दिनों से लेकर हफ्तों तक रहते हैं फिर ठीक हो जाते हैं। दूसरी ओर, कुछ आप दवा लेने तक रह सकते हैं।

इन 5 कारणों से अपने बच्चों को स्वतंत्र होने के लिए करें प्रोत्साहित

इस राज्य में बंद किये गए अस्थायी कोविड केन्द्र, कोरोना संक्रमण के मामलों में है भारी कमी

कोरोना महामारी में इस तरह रखें अपने बच्चों को फिट