उर्दू में खत लिखकर दिलीप कुमार से किया था मधुबाला ने प्यार का इजहार
उर्दू में खत लिखकर दिलीप कुमार से किया था मधुबाला ने प्यार का इजहार
Share:

14 फरवरी को जन्मी मधुबाला बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकारा रहीं थीं। उन्होंने प्यार वाले दिन यानी वैलंटाइन डे के दिन जन्म लिया लेकिन अफ़सोस उन्हें उनका प्यार ना मिल सका। जी हाँ, मधुबाला दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार से मोहब्बत करती थीं लेकिन उन्हें उनकी मोहब्बत ना मिल सकी। दोनों कभी एक ना हो सके। वैसे मधुबाला को पहली बार हीरोईन डायरेक्‍टर केदार शर्मा ने बनाया था। फिल्‍म 'राजकमल' में वह नजर आईं थीं और इस फिल्म में उनके हीरो बने थे राजकपूर। इस फिल्‍म के बाद से ही मधुबाला को 'सिनेमा की सौन्दर्य देवी' कहा जाने लगा। कहा जाता है दिलीप कुमार और मधुबाला के प्‍यार की शुरूआत एक गुलाब के फूल से हुई। जी दरअसल साल 1951 में दिलीप कुमार और मधुबाला ने फिल्‍म 'तराना' में काम किया था।

इसी फिल्म के दौरान मधुबाला दिल ही दिल में दिलीप कुमार से प्‍यार करने लगी थीं। उस समय शूटिंग के दौरान ही मधुबाला ने अपने प्‍यार का इजहार किया। इसके लिए उन्होंने अनोखे अंदाज को अपनाया। उन्होंने अपने करीबी मेकअप आर्टिस्‍ट के हाथों दिलीप कुमार को एक खत भेजा, जिसमें लाल गुलाब भी था। उन्होंने वह खत उर्दू में लिखा था। उस खत में मधुबाला ने लिखा था, 'अगर आप मुझे चाहते हैं तो ये गुलाब कबूल फरमाइए।।।वरना इसे वापस कर दीजिये।' कहा जाता है मधुबाला की मोहब्‍बत के पैगाम को दिलीप कुमार ने कबूल किया और उसके बाद दोनों के प्यार के किस्से उड़ने लगे। उस दौरान मधुबाला की कमाई से ही उनके पूरे घर का खर्च चलता था, इस वजह से उनकी मोहब्बत में खलनायक बने उनके पिता। वह नहीं चाहते थे कि मधुबाला किसी भी प्‍यार में पड़ें।

दिलीप ने मुधबाला से शादी का फरमान भेजा लेकिन मधुबाला के पिता ने साफ इंकार कर दिया। कहा जाता है उसके बाद दिलीप कुमार ने मधुबाला के सामने एक शर्त रख दी। उन्होंने मधुबाला से कहा आप मुझसे शादी कर लें लेकिन शादी के बाद आपको अपने पिता से सारे रिश्ते तोड़ने होंगे। जब दिलीप ने यह कहा तो मधुबाला खामोश हो गई। उसके बाद दोनों अलग हो गये। आपको बता दें मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी की थी। उनका निधन 23 फरवरी 1969 में हो गया था।

पूर्वी बंगाल के पास लीग में सर्वश्रेष्ठ टीम है: मार्क्वेज

उज्जैन: प्रशिक्षण शिविर में बोले नरेंद्र सिंह तोमर- 'समन्वय का होना बेहद जरूरी है'

14 फरवरी को इन दो दक्षिणी राज्य का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, करेंगे नई परियोजनाओं का शुभारंभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -